सोमवार, 26 दिसंबर 2022

सूरतगढ़ वार्ड 1 में विशाल भूखंड पर अतिक्रमण नोहरा किस भूमाफिया का है?कब ध्वस्त होगा?

 

विशाल नोहरा किसकी शह पर बना।


* करणीदानसिंह राजपूत *


सूरतगढ़ 26 दिसम्बर 2022.


नगर पालिका द्वारा अतिक्रमण तोड़ने के फोटो समाचारों के छपने प्रसारित होने से हड़कंप मचा है मगर नगरपालिका प्रतिनिधियों की शह पर  भू माफिया निरंतर अतिक्रमण कर रहे हैं। क्योंकि अभी तक भू माफियाओं के विरुद्ध कोई मुकदमा नहीं हुआ और कहीं भी हजारों लाखों रुपए का मलबा जब्त नहीं हुआ। 


वार्ड नंबर 1 में भू माफिया टिब्बे तक जा पहुंचे हैं। गरीब आदमी सिर छिपाने तक का छोटा सा  कब्जा भी इस महंगाई के जमाने में बड़ी मुश्किल से कर पाता है।

 बहुत बड़े बड़े नोहरे जिनमें बीसियों हजार इंटे लगती है। विशाल भूखंड आधा लाख से एक लाख रू से कम में घेरा नहीं जा सकता। ऐसे बड़े-बड़े नोहर भू माफिया ही बना सकते हैं जिनकी भूमि कीमत ही दस पंद्रह लाख या और अधिक होती है।

 वार्ड नंबर 1 में एक बहुत बड़े नोहरे के निर्माण के समाचार हैं। यह वार्ड नगरपालिका के उपाध्यक्ष सलीम कुरेशी का है। वार्ड पार्षद को अतिक्रमण का समाचार तो देर सवेर मिलता ही है। वार्ड नंबर 1 में बहुत बड़े नोहरे के बनने के समाचार है और उसके फोटो यहां दिए जा रहे हैं। यदि यह नोहरा पट्टे सुदा जमीन पर है तो इसका मालिक घंटे 2 घंटे में बोल जाएगा।

 लेकिन ऐसा कुछ है नहीं। भयानक सर्दी के अंदर जहां लोग रजाईयों में दुबके हैं। सूरज के दर्शन कुछ घंटे के लिए होते हैं।वहां ऐसे मौसम में विशाल क्षेत्र में बड़े-बड़े नोहरों का निर्माण किया जाना किसी एक गरीब का खेल नहीं हो सकता। गरीब अपने हाथ से जैसे-तैसे निर्माण करता है लेकिन यह नोहरा देखकर लगता है कि अनेक मिस्त्रीयों की ओर से दबादब चिनाई करके यह खड़ा किया गया है। यहां पर कोई रहता नहीं है। रहने के कोई सबूत नहीं है।

* उपाध्यक्ष के क्षेत्र में या पास में भी या नगर पालिका क्षेत्र में कब्जा होता है तो उनकी ड्यूटी और फर्ज बनता है कि उस कब्जे को तड़वाया जाए। अध्यक्ष और उपाध्यक्ष संपूर्ण नगर पालिका क्षेत्र के होते हैं और संपूर्ण नगर पालिका क्षेत्र उनका है, इसलिए अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष को भी यह मालूम करना चाहिए कि यह अतिक्रमण किस भूमाफिया ने करवाया है। यह तुरंत तोड़ा जाना चाहिए इसकी कार्यवाही भी नगरपालिका से तुरंत करवाई जानी चाहिए।

एक दिन का भी समय अतिक्रमण करने वाले  भूमाफिया को नहीं दिया जाना चाहिए। नगर पालिका प्रशासन सरकार का प्रतिनिधि होता है और कोई जनप्रतिनिधि सूचना नहीं दे तब भी अतिक्रमण तुड़वाने की कार्यवाही करनी चाहिए।

पालिका प्रशासन और अतिक्रमण निरोधक दस्ते को तुरंत इस नोहरे का  मालूम करना चाहिए और भूमाफिया का हो और उसे किसी का संरक्षण हो तब भी बिना विलंब किए ध्वस्त कर नगरपालिका की कीमती भूमि को मुक्त कराना चाहिए। भूमाफिया के विरुद्ध मुकदमा और इसकी इंटे आदि जब्त करने की कार्यवाही भी की जानी चाहिए।०0०




यह ब्लॉग खोजें