रविवार, 25 दिसंबर 2022

पाकिस्तान की घुसपैठ अभी जारी है। 'दिनमान' 1986 में मेरी रिपोर्ट:करणीदानसिंह राजपूत

 

पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ कोहरे और आंधी में बहुत बढ़ जाती है। पाकिस्तान ने अपनी स्थापना के बाद से ही भारत में घुसपैठ तस्करी जासूसी आतंक फैलाने में कोई कसर बाकी नहीं रखी है। पाकिस्तानी सरकार चाहे चुनी हुई हो चाहे सैनिक रही हो उसकी सोच किसी न किसी तरह से भारत को अस्थिर करने की रही है और वह हर हरकत में असफल रही है। 

पाकिस्तान के जन्म के बाद  सबसे पहला कदम कबायलियों को जम्मू कश्मीर में भेजकर एक प्रकार से युद्ध घोषित किया था। 22 अक्टूबर 1947 को इस आक्रमण में पाक सेना भी थी।

उसके बाद सन् 1965 और 1971 के युद्ध भी हुए जिनमें पाकिस्तान को पराजय का बहुत गहरा धक्का लगा था। राजनीतिक गतिविधियों के कारण भारत ने जीते हुए इलाके भी लौटा दिए थे। पाकिस्तान को सीधे रूप से कुछ समझाया नहीं जा सकता। 

पाकिस्तान की घुसपैठ जासूसी तस्करी आतंकवादी नशीले पदार्थ भेजने की हरकतें पूरे सीमा क्षेत्र में यत्र तत्र होती रही है और अभी भी हो रही है।

वर्तमान में पाकिस्तान की ओर से आतंकियों को भेजने की कार्रवाई।विस्फोटक भेजने की कार्रवाई और नशीले पदार्थ भेजने की कार्रवाई जोरों पर है। आजकल पाकिस्तान नशीले पदार्थ भेजने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल भी कर रहा है। हिंदुस्तान में आने वाले पाकिस्तानी ड्रोन मुकाबले से नष्ट भी होते हैं भाग भी जाते हैं।

हमारे संपूर्ण सीमा क्षेत्र पर सीमा सुरक्षा बल की अग्रिम पंक्ति के जवान सुरक्षा के लिए हर मौसम में सजगता के साथ अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं।


 पाकिस्तान की घुसपैठ जासूसी तस्करी आदि पर मैं करीब सन् 1972  के आसपास से लिखने लगा था। मैं भारत जन साप्ताहिक समाचार पत्र का प्रकाशन करता था तब सन् 1973 में तो एक विशेषांक भी निकाला था। 

पाकिस्तान के दुष्कर्म के विरुद्ध मेरे लेख रिपोर्ट आदि सचित्र देश के प्रमुख समाचार पत्रों में पत्रिकाओं में छपते रहे हैं। अभी भयानक कोहरा चल रहा है। इन दिनों पाकिस्तान की घुसपैठ विभिन्न तरीके से बढ़ जाती है।

इसी अवसर पर मैं 11 मई 1986 में दिनमान में प्रकाशित मेरी रिपोर्ट यहां चित्र के रूप में प्रस्तुत कर रहा हूं। दिनमान महत्वपूर्ण सप्ताहिक रहा। टाइम्स ऑफ इंडिया का यह प्रकाशन बहुत बड़ा प्रकाशन माना जाता रहा। मेरे लेख रिपोर्ट आदि साप्ताहिक दिनमान में बहुत छपी थी।

यहां पाकिस्तान से संबंधित एक रिपोर्ट है जिसका शीर्षक है सावधान:सीमा पर घुसपैठ अभी जारी है। 

नए एवं वरिष्ठ पत्रकार राजनीतिज्ञों के ध्यान के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।






25 दिसंबर 2022.

 करणी दान सिंह राजपूत,

 स्वतंत्र पत्रकार,

(राजस्थान राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय से अधिस्वीकृत)

सूरतगढ़ (राजस्थान)

*******



यह ब्लॉग खोजें