मंगलवार, 4 अक्तूबर 2022

सूरतगढ़ इंदिरा सर्किल की दुर्दशा पर कर्नल मानवेंद्र सिंह जसोल बोले.स्वागत समारोह.

 


* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 4 अक्टूबर 2022.

राजस्थान सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष कर्नल मानवेंद्र सिंह जसोल सूरतगढ़ में पधारे तो इंदिरा सर्कल की दुर्दशा देखकर आहत हुए।

उन्होंने इंदिरा सर्कल  की हालत पर अपने उद्गार प्रकट कर किए कि अगर सेना का मूवमेंट हो तो यहां बहुत बड़ी हानि हो सकती। राजपूत क्षत्रिय संस्था में नवरात्र नवमी पर उनका स्वागत किया गया। उन्होंने स्वागत समारोह में यह बात रखी।

 उन्होंने सैनिकों की भर्ती के बारे में बहुत कुछ कहा कि यह देश सेवा करनी चाहिए।सेना में भर्ती अब ऑनलाइन होने लगी है जिसका वर्णन किया। उन्होंने कहा कि व्यक्ति एक बार सेना में पहुंच जाए तो उसे बाद में जीवन पर्यंत मेडिकल  और कैंटीन सुविधा मिलती है। 

उन्होंने कहा कि सूरतगढ़ शिक्षा का बड़ा केंद्र बन गया हैं यहां अन्य शिक्षा के लिए भी प्रयास होने चाहिए। उनका संकेत सैनिक शिक्षण की ओर था।

 उन्होंने सूरतगढ़ में राजस्थानी भाषा में रामलीला मंचन को बहुत महत्व दिया।राजस्थानी रामलीला मंचन पर जब वे बोले तो राजस्थानी में बोले।  वैसे पूरा भाषण उनका हिंदी में था लेकिन वह बहुत प्रसन्न थे।

* इंदिरा सर्किल के बारे में जो बात रखी वह बहुत महत्व रखती है क्योंकि सालों से जनता परेशानी भोग रही है।

* नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा ने बाद में अपने भाषण में कहा कि इंदिरा सर्किल की जो हालात है उसमें सुधार होगा और मानवेंद्र सिंह जी जब दोबारा आएंगे तो वर्तमान जैसे हालात नहीं मिलेंगे।

इस स्वागत अवसर पर नगर पालिका के उपाध्यक्ष सलीम कुरैशी भी मंचासीन थे।अधिशासी अधिकारी विजयप्रतापसिंह एवं कुछ पार्षद भी भी मौजूद थे।

पंचायत समिति के प्रधान हजारी राम मील भी स्वागत समारोह में थे। राजस्थान पीसीसी के सदस्य हनुमान मील भी स्वागत समारोह में थे और उन्होंने सूरतगढ़ में एयर बेस मिलट्री बेस सहित अनेक बातें बताई कि सूरतगढ़ में शिक्षा का हब बना हुआ है और राजस्थान के विभिन्न स्थानों के स्टूडेंट प्रशासनिक सेवाओं में चयन हो रहे हैं।

राजपूत क्षत्रिय संस्था के अध्यक्ष प्रह्लाद सिंह और पूर्व अध्यक्ष कंमाडर बीएसएफ हरिसिंह भाटी व अन्य पदाधिकारियों एवं सदस्यों ने मानवेन्द्रसिंह का पुष्प मालाओं पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया।मानवेंद्रसिंह साफा धारण किए हुए थे लेकिन उन्होंने स्वागत में साफा धारण नहीं किया। उन्होंने कहा कि मंदिर आयोजित स्वागत कार्यक्रम में वे साफा धारण नहीं करते।

 वरिष्ठ पत्रकार करणीदानसिंह राजपूत ने सूरतगढ़ की धरती पर स्वागत करने के शब्द व्यक्त करते हुए भेंट की। मंच संयोजन स्कूल व्याख्याता महेंद्र सिंह शेखावत ने किया। समारोह  में राजपूत क्षत्रिय संस्था के पदाधिकारियों सदस्यों के साथ सामूहिक फोटो भी खिंचवाया गया।

 स्वागत से पहले उन्होंने मंदिर में मां करणी की मूर्ति के दर्शन कर धोक लगाई।




सूरतगढ़ में प्रवेश करते ही सर्वप्रथममानवेंद्र सिंह जसोल ने महाराणा प्रताप चौक पर महाराणा प्रताप की मूर्ति पर माल्यार्पण कर नमन किया। महाराणा प्रताप चौक पर उनका स्वागत ट्रैफिक पुलिस प्रभारी मूलसिंह शेखावत ने किया।०0०





यह ब्लॉग खोजें