मंगलवार, 28 जून 2022

नई रेलवे लाइन का सर्वे रायसिंहनगर अनूपगढ़ होते बीकानेर तक होना चाहिए

 

 * करणी दान सिंह राजपूत *


 अनूपगढ़ से बीकानेर नई रेललाईन के सर्वे के लिए रेलवे ने 75 लाख 50 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की है। यह रेल लाईन करीब 151 किलोमीटर लंबाई की होगी। इसमे अनूपगढ़ पतरोडा घड़साना घड़साना नईमंडी रावला खाजूवाला होते बीकानेर को जोड़ने की मांग है।

 सीमा क्षेत्र को तेजी से विकसित करने के लिए नई रेल लाईन का सर्वे रायसिंहनगर समेजा कोठी सलेमपुरा बांडा अनूपगढ़ पतरोडा घड़साना घड़साना नईमंडी रावला खाजूवाला पूगल बीकानेर हो तो बड़ी कामयाबी होगी। 

अनूपगढ़ घड़साना रावला खाजूवाला बीकानेर तक का क्षेत्र लोकसभा सीट बीकानेर का है। बीकानेर के सांसद और केंद्र में राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल प्रतिनिधित्व करते हैं। 

सूरतगढ़ अनूपगढ़ घड़साना रावला खाजूवाला के लोगों ने आवाज उठाई और अर्जुन राम मेघवाल ने पूरा साथ दिया। रेल समितियों के पदाधिकारियों को दिल्ली में रेलवे के उच्चाधिकारियों से मिलवाया। अनूपगढ़ और खाजूवाला इलाके के लोगों की आवाज प्रभावशाली रही। इस आवाज को जिला रेल विकास संघर्ष समिति ने बल दिया। इसके अध्यक्ष एडवोकेट ललितकिशोर शर्मा ने लगातार कार्यवाही जारी रखी। उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक जयपुर और बीकानेर के मंडल प्रबंधक जब भी सूरतगढ़ आए तब संपर्क रखा।


अब इसे विस्तार देते हैं कि इस सर्वे में रायसिंहनगर से अनूपगढ़ तक की करीब 55 किलोमीटर दूरी भी जुड़नी चाहिए। 

यह क्षेत्र श्रीगंगानगर लोकसभा सीट का है जिसका प्रतिनिधित्व निहालचंद मेघवाल कर रहे हैं। इसके सर्वे के लिए 15- 20 लाख रूपये मंजूर कराना बहुत बड़ी बात नहीं है। सांसद निहालचंद मेघवाल को इस पर तुरंत ही कार्यवाही शुरु कर देनी चाहिए। निहालचंद मेघवाल का जोर पिछले दो सालों से हनुमानगढ़ पर है जिसे विभिन्न रूपों में देखा और समझा जा रहा है, लेकिन इस सर्वे पर भी ध्यान जरुरी है। निहाल चंद स्वयं रायसिंह नगर के निवासी हैं। रायसिंहनगर की रेलविकास समिति और समेजाकोठी क्षेत्र के व्यापारिक राजनीतिक व सामाजिक संगठनों को तुरंत ही कार्यवाही मांगपत्र ज्ञापन शुरू करने चाहिए।

रायसिंह नगर  रेलमार्ग सूरतगढ़ श्री गंगानगर से जुड़ा है लेकिन इस नई रेल लाईन से जुड़ना भी सामरिक व्यापारिक व यात्री दृष्टिकोण से आवश्यक है। ०0०

दि. 28 जून 2022. 





करणी दान सिंह राजपूत,

पत्रकार,

(राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय से अधिस्वीकृत)

 सूरतगढ़ (राजस्थान)

94143 81356.

*******









यह ब्लॉग खोजें