बुधवार, 12 जनवरी 2022

राजस्थान में शीतलहर के आसार-चेतावनी जारी:अपने ये जिले-एकदम ताजा

 



मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश और पूर्वी औऱ उत्तर-पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर है. 


* ताजा रिपोर्ट*


मौसम विभाग ने अलवर, झुंझुनू, सीकर, भीलवाड़ा,चुरू, हनुमानगढ़, नागौर व गंगानगर जिले में शीतलहर की चेतावनी जारी की है.


 IMD ने मंगलवार को ‘येलो अलर्ट’ जारी करने के साथ ही महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके में अगले दो दिनों के लिए गरज-चमक के साथ मध्यम दर्जे की बारिश का पूर्वानुमान जताया है. आईएमडी के मुताबिक नागपुर सहित पूर्वी विदर्भ के कई जिलों में मंगलवार को बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई.


* पूर्वी और उससे सटे मध्य भारत में बारिश (Rainfall) और गरज के साथ बारिश में इजाफा होगा. वहीं, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार को जानकारी दी है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत घने से बहुत घने कोहरे की चपेट में रहेगा. साथ ही आज राजस्थान में शीतलहर चल सकती है. इसके अलावा आज बिहार, झारखंड समेत कुछ राज्यों में हल्की या मध्यम बारिश हो सकती है.


IMD की तरफ से मंगलवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 4-5 दिनों तक मौसम शुष्क रह सकता है. वहीं, 14 जनवरी तक विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की या मध्यम बारिश होने की काफी संभावनाएं हैं. साथ ही तेलंगाना में 13 जनवरी तक भारी बारिश हो सकती है.


मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश और पूर्वी औऱ उत्तर-पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर है. वहीं, अगले तीन दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान के 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरने की काफी संभावनाएं हैं. राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश में अगले 4-5 दिनों में रात या दिन के दौरान घने से बहुत घना कोहरा छाने के आसार हैं.


मौसम विभाग ने अलवर, झुंझुनू, सीकर, भीलवाड़ा,चुरू, हनुमानगढ़, नागौर व गंगानगर जिले में शीतलहर की चेतावनी जारी की है. IMD ने मंगलवार को ‘येलो अलर्ट’ जारी करने के साथ ही महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके में अगले दो दिनों के लिए गरज-चमक के साथ मध्यम दर्जे की बारिश का पूर्वानुमान जताया है. आईएमडी के मुताबिक नागपुर सहित पूर्वी विदर्भ के कई जिलों में मंगलवार को बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई.


अधिकारी ने बताया कि आईएमडी के नागपुर स्थित क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने गुरुवार तक के लिए विदर्भ के नागपुर, वर्धा, चंद्रपुर, यवतमाल, गोंदिया, भंडारा और गढ़चिरौली जिलों के लिए ‘येलो’ चेतावनी जारी की है. उन्होंने बताया कि आईएमडी ने चेतावनी दी है कि आंधी आने और बिजली चमकने के साथ मध्यम दर्जे की बारिश का दौर नागपुर, वर्धा, भंडारा के कुछ इलाकों में एवं आंधी के साथ ओलावृष्टि का दौर चंद्रपुर, गढ़चिरौली और यवतमाल जिले के कुछ इलाके में जारी रह सकता है.०0०





यह ब्लॉग खोजें