सोमवार, 10 मई 2021

पंजाब की तरह राजस्थान में भी कर्फ्यू तोड़ने वालों वास्ते टेम्परेरी जेलें बनाई जाए * करणीदानसिंह राजपूत *

 



पंजाब में कोरोना के विस्तार और लोगों के कर्फ्यू तोड़ने वालों के लिए अस्थायी  जेलें बनाई गई है ठीक उसी तरह राजस्थान में भी कर्फ्यू तोड़ने वालों के लिए अस्थायी  जेलें बनाई जानी चाहिए। राजस्थान में भी शाम को 6 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू है। लोगों को बिना काम के बाहर निकलने पर मनाही है। लोग रात को बाहर निकलते हैं और अनेक आपराधिक गतिविधियों में लगते हैं। विशेष कर नशा और नशीली गोलियों का व्यापार और अन्य अपराध में युवा और किशोर फंस रहे हैं। राजस्थान में अपराध और कोरोना कड़ी को तोड़ने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सख्ती का संकेत दिया है। राजस्थान में गाईडलाईन का पालन नहीं करने वालों कर्फ्यू तोड़ने वालों पर सख्ती के लिए अस्थायी जेलों की घोषणा और निर्माण किया जाना बहुत जरुरी हो गया है। सरकार को यह कदम उठाने के लिए लोग ही मजबूर कर रहे हैं।
पंजाब में जेलें बनाने का निर्णय मजबूरी में ही लिया गया।
पंजाब के लुधियाना में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। पुलिस ने कोविड-19 के बचाव के नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों के खिलाफ अब प्रशासन ने कड़ाई शुरू कर दी है। पुलिस कमिश्नरेट ने नियम तोड़ने वालों के लिए अस्थायी जेले बनाई हैं।
प्रशासन ने लोगों को सख्त चेतावनी दी है कि वह नियमों का उल्लंघन न करें और जरूरी हो तो ही बाहर निकले। प्रशासन आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रहा है। पिछले साल की तरह इस साल भी पुलिस प्रशासन ने अस्थायी जेलें बनाई हैं।

-- यहां बनाई जेलें --
जोन-वन में बहादुर के रोड स्थित न्यू एसडी स्कूल, जोन-टू में पक्खोवाल रोड स्थित इंडोर स्टेडियम, जोन-3 में गुरु नानक स्टेडियम और जोन-4 में मोती नगर स्थित वाल्मीकि भवन को अस्थाई जेल बनाया गया है।
पुलिस प्रशासन ने लोगों को साफ तौर पर बोल दिया है कि घरों से बाहर तभी निकलें जब बहुत जरूरी हो, इसी में उनकी और परिवार की सुरक्षा है।

सिविल सर्जन को इन चारों अस्थायी जेलों में कोरोना टेस्ट के लिए टीमें तैनात करने को कहा गया है। प
ब्लिक हेल्थ कार्यकारी इंजीनियर को यहां पर आरजी टॉयलेट और पक्की टॉयलेट की सफाई करवाने की जिम्मेदारी दी गई है।  जिला मंडी अफसर को यहां पर पेयजल व्यवस्था करने के आदेश दिया गया है।0o0
करणीदानसिंह राजपूत
स्वतंत्र पत्रकार,
सूरतगढ़  ( राजस्थान )
94143 81356.
===========

======





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें