शनिवार, 16 जून 2018

कांग्रेस के बुरी तरह से हारे 108 नेताओं की टिकट पर संकट!


- हारे नेता 2018 में भी टिकट के हैं दावेदार-

- नए प्रत्याशी उतारे जाएंगे -

- श्रीगंगानगर जिले की 4 सीटों श्रीगंगानगर, अनूपगढ,रायसिंहनगर और सूरतगढ में संकट- 


* करणीदानसिंह राजपूत *


कांग्रेस पार्टी  चुनाव 2018 की जीत की पकायत के लिए राजस्थान में 108 सीटों पर पिछले प्रत्याशियों में परिवर्तन कर नए चेहरे उतार सकती है।

 पिछले विधानसभा चुनाव-2013 में करीब 108 उम्मीदवार 20 हजार से ज्यादा वोटों से चुनाव हारे।  इन 108 उम्मीदवारों में करीब 30 उम्मीदवार तो ऐसे हैं, जो तीसरे से चौथे नंबर पर चले गए।

राज्य विधानसभा के 2013 में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान तत्कालीन कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने 20 हजार से ज्यादा वोटों से हारे उम्मीदवारों को टिकट नहीं देने का प्रावधान लागू किया था। इसको लेकर पार्टी के पर्यवेक्षकों से लेकर सभी बड़े नेताओं ने सूची तक बनाई थी। हालांकि एक-दो मामलों में यह गणित पार्टी का नहीं चला, लेकिन कई दावेदार इस प्रावधान से टिकट की दौड़ में पिछड़ गए थे।

अब राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। ऐसे में अब होने वाले विधानसभा चुनाव 2018 में क्या नियम बनेंगे, लेकिन पार्टी में टिकट की दौड़ में शामिल नेताओं में यह डर सता रहा है। पार्टी मुख्यालयों में इस तरह की चर्चा पार्टी नेताओं में आम है।


दूसरे दावेदार दे रहे हवा


कांग्रेस पार्टी में 20 हजार से ज्यादा वोटों से हारे उम्मीदवार बड़ी संख्या में फिर से टिकट की दौड़ में शामिल हो गए हैं। वहीं इन सीटों पर टिकट को लेकर तैयारी जुटे दूसरे दावेदार पिछले चुनाव के नियमों का हवाला देकर बड़े नेताओं को पार्टी के नियम याद दिला रहे हैं। कांग्रेस में यह चुनावी जोड़तोड़ काफी तेजी से चल रहा है।


जयपुर में 19 में से 10 सीटों पर बड़ी हार

जयपुर जिले में 19 विधानसभा सीटों में से 8 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार 20 हजार से ज्यादा वोटों से चुनाव हारे। जबकि 2 सीटें ऐसी रहीं, जिन पर कांग्रेस उम्मीदवार दूसरे क्रम से भी नीचे चले गए। इस तरह तीसरे-चौथे स्थान पर रहे उम्मीदवारों को भी शामिल करें तो कांग्रेस को जिले में 19 में से 10 सीटें 20 हजार से भी ज्यादा के अंतर से गंवानी पड़ी।


-जिले जिनमें 20 हजार से ज्यादा अंतर से गंवाई गई सीटों की संख्या-


अजमेर - 6 सीट 

अलवर - 7 सीट 

बांसवाड़ा - 3 सीट 

बांरा - 1 सीट 

बाड़मेर - 5 सीट 

भरतपुर - 4 सीट 

भीलवाड़ा - 5 सीट 

बीकानेर - 1 सीट 

बूंदी - 1 सीट 

चित्तौडग़ढ़ - 2 सीट 

चूरू - 3 सीट 

दौसा - 4 सीट 

धौलपुर - 2 सीट

डूंगरपुर - 1 सीट 

गंगानगर - 4 सीट 

हनुमानगढ़ - 3 सीट 

जयपुर - 10 सीट 

जैसलमेर - 1 सीट 

जालौर - 3 सीट 

झालावाड़ - 4 सीट 

झुंझुंनूं - 4 सीट 

जोधपुर - 5 सीट 

कोटा - 3 सीट 

नागौर - 5 सीट 

पाली - 3 सीट 

प्रतापगढ़ - 1 सीट 

राजसमंद - 3 सीट 

सवाई माधोपुर - 2 सीट 

सीकर - 3 सीट 

सिरोही - 3 सीट 

टोंक - 3 सीट 

उदयपुर - 3 सीट

********

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें