Sunday, November 19, 2017

राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाया जा सकता है- कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक 20.11.2017 में विचार संभव


कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कार्यक्रम को मंजूरी हेतु कांग्रेस कार्य समिति :सीडब्ल्यूसी: की बहुप्रतीक्षित बैठक सोमवार  20.11.2017 को सोनिया गांधी के आवास पर होगी।

 पार्टी सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस की निर्णय करने वाली सर्वोच्च संस्था सीडब्ल्यूसी की बैठक 10, जनपथ पर सुबह साढे दस बजे प्रस्तावित है। यह पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अगला अध्यक्ष बनने का रास्ता साफ करेगा। अध्यक्ष पद के लिए राहुल के अकेले उम्मीदवार रहने की संभावना है। पार्टी नेताओं का कहना है कि वैसे अध्यक्ष पद के चुनाव के कार्यक्रम की मंजूरी के लिए सीडब्लयूसी की औपचारिक बैठक बुलाने की जरूरत नहीं है लेकिेन सोनिया गांधी ने पार्टी की निर्णय करने वाली सर्वोच्च संस्था की मंजूरी लेने का फैसला किया है।


यह बैठक पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 100वीं जयंती 19 नवंबर से ठीक एक दिन बाद आयोजित की जा रही है। बैठक सुबह 10.30 बजे शुरू होगी। सीडब्ल्यूसी कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव का कार्यक्रम तय करेगी, जिसमें नामांकन व चुनाव की तिथियां शामिल होंगी। नामांकन भरने की अंतिम तिथि तक अगर कोई उम्मीदवार राहुल गांधी के खिलाफ नामांकन दाखिल नहीं करता है तो उन्हें निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित कर दिया जाएगा। पार्टी के पास 31 दिसंबर तक संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया पूरी करने और चुनाव आयोग को इस संबंध में रपट पेश करने का समय है। कांग्रेस ने इससे पहले अक्टूबर के अंत तक संगठनात्मक चुनाव प्रक्रिया पूरी करने की समयसीमा तय की थी।

+

नई दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने पर 20 नवंबर को फैसला हो सकता है. दरअसल 20 नवंबर को कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक है और इसमें राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने पर फ़ैसला लिया जाएगा. राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की अटकलें लंबे समय से चल रही हैं और कई नेता उन्हें अध्यक्ष बनाने की वकालत कर चुके हैं.  

सूत्रों के हवाले से खबर है कि 20 नवंबर को सीडब्ल्यूसी में विचार विमर्श के बाद आंतरिक चुनाव कार्यक्रम पर मुहर लगेगी. इसके बाद अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरे जाएंगे. सूत्रों के मुताबिक़ कांग्रेस के सेंट्रल इलेक्शन ऑथोरिटी ने जो प्रस्ताव रखा है उसके हिसाब से नामांकन की अंतिम तारीख़ 24 नवंबर हैं. राहुल के अलावा कोई और नामांकन नहीं आने पर इसी दिन मामला साफ़ हो जाएगा. राहुल गांधी के अलावा किसी और के भी नामांकन आने की स्थिति में नाम वापसी की अंतिम तारीख 1 दिसंबर है. अगर कोई और नामांकन करता भी है पर नाम वापस ले लेता है तो राहुल निर्विरोध चुन लिए जाएंगे.

+++++++++++++++



No comments:

Post a Comment

Search This Blog