Monday, February 27, 2017

श्री गंगानगर से तिरुचिरापल्ली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन शुरू हुई


श्रीगंगानगर-तिरूचिरापल्ली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को रेल मंत्री ने दिखाई हरी झंडी


नई दिल्ली के रेल भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

श्रीगंगानगर से सांसद श्री निहालचंद ने दिखाई हरी झण्डी



श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन पर भी हुआ भव्य कार्यक्रम


पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री निहालचंद समेत बड़ी संख्या में गणमान्य लोग रहे मौजूद


सांसद ने श्रीगंगागनर स्टेशन पर एलईडी लाइटें लगाने की घोषणा की


वाशिंग लाइन को भी 24 की जगह 26 कोच करने की घोषणा भी की


श्रीगंगानगर, 27 फरवरी। श्रीगंगानगर- तिरूचिरापल्ली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को सोमवार को रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभारकर प्रभु ने नई दिल्ली से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रेल मंत्री ने नई दिल्ली के रेल भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन पर खड़ी हमसफर एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। देश की ये चौथी हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन है। इस ट्रेन के शुरू हो जाने से श्रीगंगानगर की जनता बड़ी राहत मिलने जा रही है। दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में नई कैटरिंग पॉलिसी 2017 की भी घोषणा की गई। इस मौके पर श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन पर भी भव्य कार्यक्रम का आयोजन रेलवे प्रशासन की ओर से किया गया। जिसमें पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री और श्रीगंगानगर सांसद श्री निहालचंद समेत बड़ी संख्या में गणमान्य लोग, जनप्रतिनिधि और रेलवे और  प्रशासन के अधिकारीगण मौजूद रहे। 


                                   श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री और श्रीगंगानगर सांसद श्री निहालचंद ने कहा कि श्रीगंगानगर-तिरूचिरापल्ली हमसफर एक्स्प्रेस ट्रेन एक कोने से चलकर दूसरे कोने तक पहुंचेगी। देश की एक सीमा को दूसरी सीमा से जोड़ेगी। इस ट्रेन की शुरूआत के लिए सांसद ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और रेलमंत्री को धन्यवाद भी ज्ञापित किया। श्री निहालचंद ने कहा कि श्रीगंगानगर रेलवे के मामले में पिछड़ा हुआ था, लेकिन उन्होने इसमें सुधार लेने के लिए प्रण लिया था। जिसे अब लगातार पूरा कर रहे हैं। अब श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ दोनों जिलों में रेलवे में जो कार्य हुए हैं इतने पहले कभी नहीं हुए।  


                                   इस मौके पर श्री निहालचंद ने श्रीगंगानगर में 24 कोच की वाशिंग लाइन को 26 कोच करने की घोषणा भी की। साथ ही श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन पर सभी जगह सांसद कोटे से एलईडी लाईटें लगाने की भी घोषणा की। साथ ही कहा कि रेलवे स्टेशन पर लिफ्ट लगाने के लिए भी प्रस्ताव भेजा हुआ है। इससे पहले स्वामी ब्रह्मदेव और उत्तर पश्चिम रेलवे के डीआरएम श्री राजीव सक्सैना ने समारोह को संबोधित किया। श्री सक्सैना ने हमसफर ट्रेन के बारे में जानकारी देते हुए इसे साधारण से किराए में अच्छी सुविधाओं वाली ट्रेन करार दिया।  


                               डीआरएम श्री राजीव सक्सेना ने बताया कि  हमसफर एक्सप्रेस आधुनिक सुविधाओं से युक्त है इस ट्रेन के प्रत्येक कोच में 6 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पूरी ट्रेन में बेहतर सेफ्टी फीचर्स का इस्तेमाल किया गया है। प्रत्येक कोच में जीपीएस आधारित दो एलईडी डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए हैं, जो आने वाले स्टेशन की सूचना देंगे। दिव्यांगों की सहायता के लिए ब्रेल डिस्प्ले सिस्टम लगाया गया है जो आने वाले स्टेशन की सूचना देंगे। धूएं एवं आग की सूचना के लिए अलार्मयुक्त सेंसर लगाए गए हैं साथ ही नई के कचरा पात्र और बायो टॉयलेट का इसमें इस्तेमाल किया गया है। गाड़ी के वातावरण को सुंगधित रखने के लिए डिस्पेंसर भी लगाए गए हैं।  श्री सक्सेना ने बताया कि इस गाड़ी में 3 एसी के 16 कोच हैं प्रत्येक कोच में 64 की जगह 72 बर्थ होगी। श्रीगंगानगर से ये ट्रेन प्रत्येक सोमवार की रात को 12 बजकर 25 मिनट पर श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन से रवाना होकर गुरूवार को दोपहर 3 बजकर 30 मिनिट पर तिरूचिरापल्ली स्टेशन पर पहुंचेगी। इस दौरान कुल 33 स्टेशन से ये ट्रेन गुजरेगी और कुल 3 हजार 107 किलोमीटर का सफर तय करेगी। 


हनुमानगढ़ तक श्री निहालचंद ने किया सफर


पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री निहालचंद ने सोमवार को 3 बजे रवाना हुई तिरूचिरापल्ली गंगानगर एक्सप्रेस हमसफर गाड़ी में हनुमानगढ़ तक आमजन के साथ यात्रा की तथा हनुमानगढ में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। 



@


रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में लॉयन्स क्लब की ओर से हमसफर रेल के ड्राईवर श्री साजन कुमार, सहायक श्री रमेश चन्द्र, गार्ड रामनारायण जोशी तथा चैंकिग स्टॉफ श्री मदनलाल मीणा, श्री प्रभुराम, श्री सतनाम सिंह, श्री प्रेम कुमार एवं श्री बलतेज सिंह को फूल मालाएं व साफा पहनाकर स्वागत किया। 


                                   श्रीगंगानगर स्टेशन पर हुए कार्यक्रम में पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्रा और श्रीगंगानगर सांसद श्री निहालचंद के अलावा नगर विकास न्यास अध्यक्ष श्री संजय महिपाल, श्री रमेश राजपाल, श्री सुशील श्योरान, प्रधान श्री पुरूषोतम सिंह, श्री रमजान अली चौपदार, श्री हाकमसिंह, श्री प्रदीप धैरड़, श्री प्रहलाद राय टॉक, श्री राजकुमार शर्मा, श्री ओम प्रकाश सारस्वत, श्री ओमी नायक, श्री सुरेन्द्र भांभू, श्री विनोद बिश्नोई, श्री बलवीर सिंह बूरा, श्री शिव स्वामी, श्री महेश बूडानिया, श्री श्याम धारीवाल, वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक श्री सी.आर.कुमावत, डीईएन श्री एन.के.शर्मा मौजूद थे। कार्यक्रम का सफल संचालन मुख्य वैलफेयर ऑफिसर श्री भवानी सिंह राजपुरोहित ने किया।



No comments:

Post a Comment

Search This Blog