मंगलवार, 28 मई 2024

सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थी वार्षिक सत्यापन इन तरीकों से करवाएं

 


* करणीदानसिंह राजपूत *
श्रीगंगानगर, 27 मई। वर्ष 2024 के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों के वार्षिक सत्यापन करवाने के लिए विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं।
ई-मित्र केन्द्र अथवा ई-मित्र कियोस्क-बॉयोमैट्रिक के माध्यम से, एन्ड्राइड मोबाइल एप्प (राजस्थान सोशल पेंशन ़ आधार फसआरडी ) फेस रिकाग्निशन अथवा बॉयोमैट्रिक (https://play.google.com/store/apps/details?id=com.rajsspmob.rajsspmob) and https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.uidai.facerd  एवं संबंधित स्वीकृतिकर्ता अधिकारी द्वारा लाभार्थी के आधार से जुडे़ मोबाइल पर ओटीपी के माध्यम से सत्यापन करवाया जा सकता है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक श्री विक्रम सिंह ने बताया कि कुछ पेंशनर्स द्वारा बताए गये विकल्प के उपरान्त भी स्वयं का वार्षिक सत्यापन नहीं हो पा रहा है क्योंकि उनके बॉयोमैट्रिक (उगलियों के निशान) नहीं आ पा रहे हैं, उनका चेहरा आधार पोर्टल के माध्यम से सत्यापित नहीं हो पा रहा है अथवा उनके आधार के साथ मोबाइल नहीं जुडा हुआ है, ओटीपी प्राप्त नहीं हो पा रहा है। इस संबंध में विभिन्न माध्यमों से शिकायतें/प्रकरण नियमित रूप से प्राप्त हो रहे हैं। ऐसी स्थिति में पेंशन पोर्टल पर विकल्प के रूप में एक नया प्रावधान उपलब्ध करवाया गया है। ऐसे पेंशनर को संबंधित स्वीकृतिकर्ता अधिकारी के कार्यालय में स्वयं के दस्तावेजों यथा पीपीओ, जनाधार, आधार आदि के साथ व्यक्तिशः उपस्थित होना होगा। उनके दस्तावेजों की जांच के आधार पर संबंधित स्वीकृतिकर्ता अधिकारी द्वारा उनका वार्षिक भौतिक सत्यापन किया जाएगा।
भौतिक सत्यापन करते समय संबंधित स्वीकृतिकर्ता अधिकारी के आधार से जुड़े मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त होगा, जिसके माध्यम से पेंशनर का वार्षिक सत्यापन किया जा सकेगा। वार्षिक सत्यापन के समय स्वीकृतिकर्ता अधिकारी द्वारा एक घोषणा का चयन करना होगा, जिसमें उल्लेखित होगा कि ‘‘मैने पेंशनर के दस्तावेजों को व्यक्तिशः जांच लिया है एवं पेंशनर मेरे समक्ष व्यक्तिशः उपस्थित हुआ है।‘‘
पेंशन पोर्टल पर उपलब्ध करवाए गए इस नए प्रावधान के संबंध में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों से निवेदन है कि इस संबंध में समस्त स्वीकृतिकर्ता अधिकारियों को सूचित करवाते हुए उनके द्वारा इस प्रकार के पेंशनर्स के वार्षिक सत्यापन के कार्य को समयबद्ध रूप से करवाना सुनिश्चित करावें।०0०
------------

यह ब्लॉग खोजें