मंगलवार, 30 अप्रैल 2024

सूरतगढ़ में अवैध पट्टे:अवैध भूखंड:उन भूखंडों को नहीं खरीदें

 

 *करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ नगर पालिका के पट्टे जिनके आसपास पड़ोसियों के नाम लिखे हुए नहीं है उनको खरीदे से बचें। यह पत्ते जिनकी बहुत समय से शिकायतें चल रही है। कभी भी बड़ी जांच के घेरे में आ सकते हैं। खरीदार के लाखों रुपए डूब सकते हैं।

नगर पालिका के हर सही पट्टे में अड़ोस पड़ोसियों के नाम सड़कें गलियां लिखे हुए होते हैं। स्थान का उल्लेख होता है कि यह जमीन भूखंड कहां पर किस वार्ड में है लेकिन जिन पट्टों पर पड़ोस के नाम लिखे हुए नहीं है उनका जमीन का कोई अता-पता नहीं है कि वह कहां पर है। ऐसे पेट्टे गैर कानूनी ढंग से मिली भगत से बनाए गए और अब जिन लोगों ने बनाए थे वे अब इनको गुपचुप रूप से,दलालों के माध्यम से बेच रहे हैं। दलाल व्यक्ति खरीदार को झांसे में लेने के हर गुर जानते हैं और उनकी हां मिलाने वालों का गिरोह,टीम होती है।

 * लालचंद सांखला अधिशासी अधिकारी के पद पर था तब 70- 72 पट्टे इस प्रकार के जारी हुए थे। 

*इसके अलावा भी यदि कोई अपनी जमीन बेच रहा है या जमीन का दलाल सलाहकार बेच रहा है बिकवा रहा है तो सूरतगढ़ क्षेत्र में जमीन खरीदते वक्त सावधान रहे क्योंकि आपका लाखों रुपए मिट्टी में मिल जाएगा। 

* व्यक्ति बेच रहा है वह बिना निर्माण का भूखंड ही बेच रहा है इसलिए यदि खरीदना है तो फिर बेचने वाले से कहें कि वह पहले नगर पालिका की अनुमति से निर्माण की स्वीकृति लेकर कुछ निर्माण करें और फिर बेचे ताकि वह जमीन वैध  हो सके। पूर्व में निर्मित मकान है तो भी पूरा मालूम करें। दलाल जब मौके पर लोकेशन दिखाए तब भूखंड मालिक भी हो और उसकी विडिओग्राफी करवाएं। ०0०





यह ब्लॉग खोजें