शनिवार, 13 अप्रैल 2024

सीएम की सूरतगढ़ सभा: 2 जिले, 30 नेता,3000 की भीड़: नेताओं के मन में क्या है?

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 13 अप्रैल 2024.

श्रीगंगानगर लोकसभा सीट पर प्रियंका बेलान को भाजपा टिकट मिलने के बाद से नेताओं के मन में क्या ? किसी के मन को पढ पाना बड़ा मुश्किल होता है लेकिन कई बार कठिन प्रश्न भी आसानी से हल हो जाता है। भाजपा के टिकटार्थियों और कुछ संगठन पदाधिकारियों के मन में क्या है जैसा कठिन प्रश्न एग्जामिनर के सिर पर खड़े रहते भी आसानी से हल हो जाता है।

* राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल की सूरतगढ़ में 12 अप्रैल की सभा में श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ दोनों जिलों के नेताओं को अधिक से अधिक भीड़ जुटाने का संदेश था। पुरानी धान मंडी में सभा के पंडाल में लगी सारी कुर्सियां भर गई और सात आठ सौ लोग खड़े भी थे। पंडाल मे 2200 कुर्सियां लगी थी। 50-100 अधिक हो सकती है। इस भरे पंडाल और भरे मंच को देखकर क्या अनुमान लगाएंगे? 

इस भरे पंडाल से जो लगता था वह असल में नहीं था। राज के राजा की सभा थी। दोनों जिलों श्रीगंगानगर  हनुमानगढ़ के विधायक,पूर्व विधायक, सांसद संगठन पदाधिकारी आदि लगभग 30 नेता उपस्थित थे। कुछ मंच पर तो कुछ सामने बैठे व खड़े थे। दो जिलों के 30 नेता और 3,000 की भीड़। तीन हजार की भीड़ को 30 नेताओं से भाग दो और भागफल बताओ। यही प्रश्न है। उत्तर में भागफल 100 आता है। यानि 1 नेता 100 की भीड़ लाया। लेकिन यह भागफल असल में सही नहीं है। बहुत बार जो देखते हैं वह सच्च नहीं होता। सूरतगढ़ की सभा में भी असल कुछ और रहा। एक नेता के साथ दस नहीं थे और 100 प्रतिशत सच्चाई में तो एक नेता के साथ पांच भी नहीं थे। नेता अकेला आता है और महिला नेता भी अकेली आती है। नेता मतलब नेतृत्व करने वाला। उस एक नेता के साथ सभा समारोह में 100 या 200 की भीड़ तो होनी ही चाहिए। जो विधानसभा चुनाव में टिकटार्थी रहे और जो लोकसभा चुनाव के लिए टिकटार्थी रहे उनके साथ कितने लोग सभा में आने चाहिए थे?विधायक के साथ कितने आने चाहिए थे? विधानसभा चुनाव में टिकट पाकर लड़े और पराजित हुए पूर्व राज्य मंत्रियों सुरेंद्रपालसिंह और रामप्रताप कासनिया के साथ कितने लोग आने चाहिए थे? कासनिया का तो विधानसभा सूरतगढ़ गृहक्षेत्र है और सपूत को नेतागिरी में आगे लाने की घोषणा कर चुके हैं और वह नीति चलाई भी जा रही है। पूर्व विधायक अशोकनागपाल, नगरपालिका की पूर्व अध्यक्ष आरती शर्मा और काजल छाबड़ा जो विधानसभा में टिकटार्थी रही,इनके साथ कितने लोगों की भीड़ होनी चाहिए थी?अशोक आसेरी सांसद की टिकट मांग रहे थे?

नगरपालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा को कितनी भीड़ जुटानी चाहिए थी? नगरपालिका के भाजपा पार्षद पंचायत समिति के भाजपा डायरेक्टर व सरपंच को कितने लोग जुटाने चाहिए थे? नगरमंडल, पांच देहात मंडल,युवा व महिला मोर्चे भी हैं। जिले और प्रदेश के पदाधिकारी भी हैं। शराबबंदी नशामुक्ति आंदोलन की राष्ट्रीय अध्यक्ष पूजा छाबड़ा और स्वयं प्रियंका बेलान को भी अपनी संख्या मन में मान लेनी चाहिए कि कितनी भीड़ उनके साथ होनी चाहिए थी?

सात बार सांसद की टिकट लेने वाले पांच बार सांसद चुने जाने वाले एवं एक बार केन्द्र में राज्य मंत्री तक रहने वाले और एक बार विधायक भी रहने वाले निहालचंद मेघवाल के साथ कितने लोग आने चाहिए थे? उनको इसबार भी टिकट मिलती तब वे कितने लोग लाते?

* सभी के मन में क्या है ? यह एकदम साफ है कि नेताओं मन में क्या है? 

* मोदी के नाम पर वोट कमल के फूल पर मिल ही जाएंगे। मुख्यमंत्री के साथ फोटो हो जाए जो भविष्य में काम आ सके। सोशल मीडिया ग्रुपों में अपनी अपनी फोटो चला सकें। 

* मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की यह चुनावी सभा इतने नेताओं ने बेअसर करके रख दी। इस चुनावी सभा से विजय शब्द नहीं निकला है।

👍 एक बड़ी सोचने वाला चुनावी बिंदु है। कहा जा रहा था कुछ लिख भी रहे थे कि प्रियंका बेलाण को टिकट देकर मेघवाल और अरोड़ा दो समुदायों को साधने का काम किया गया है। चुनावी सभाओं में चुनाव कार्यालय शुभारंभ पर रैलियों में मेघवाल समुदाय के दिग्गज लोगों को कहीं साथ नहीं रखा जा रहा है और यह व्यवस्था कौन करता है और करवा रहा है? इस आरक्षित सीट पर नायक बावरी वाल्मीकि और अन्य भी समुदाय हैं लेकिन उनके भी किसी नेता संगठन पदाधिकारी को मंच पर बोलते नहीं देखा गया? 17 अप्रैल की शाम तक प्रियंका बेलान को ही सुधार करना है। मोदी के नाम पर भी वोट मिलने की गारंटी नहीं है।

* श्रीगंगानगर सीट पर हालात जयपुर दिल्ली तक मालुम है और मोदीजी का कार्यक्रम यहां नहीं बनाया गया शायद कुछ लाभ मिलता। राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा का कार्यक्रम संगरिया में रखा गया जिसमें करीब दो हजार से कुछ अधिक भीड़ मानलें। कार्यक्रम दोनों ही फ्लाप रहे। नेताओं के मन में जो था वैसा हुआ। गहरी चाल और गहरी घात की नीति के दो पाटों में यह सीट और चुनाव है।०0०

सूरतगढ़.94143 81356

********








********



यह ब्लॉग खोजें