शुक्रवार, 9 फ़रवरी 2024

नवनीत गोदारा सेमेरिटन सम्मानित:घायल को चिकित्सालय पहुंचाया था.


* करणीदानसिंह राजपूत *
*पुलिस विभाग की ओर से नवनीत गोदारा पुत्र अजय गोदारा को 8 फरवरी 2024 को गुड सेमेरिटन सम्मान प्रदान किया गया।गोदारा को प्रशस्ति पत्र व 5 हजार रू.का चैक प्रदान किया गया। श्रीगंगानगर सेतिया फार्म निवासी नवनीत गोदारा ने   31 जनवरी 2024 पदमपुर रोड पर रात 9 बजे वाहन से दुर्घटना में घायल एक महिला को देखा और तुरंत ही अपनी बेलोरो में लेकर  चिकित्सालय पहुंचाकर सहायता की थी।
* विकास शर्मा पुलिस उप महानिरीक्षक पुलिस सह जिला पुलिस अधीक्षक जिला श्रीगंगानगर, डा.बजरंग लाल कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्रीगंगानगर, रमेश सर्वटा पु.नि.यातायात शाखा मय श्रीगंगानगर शाखा की उपस्थिति में यह सम्मान प्रदान किया गया।
* जिला पुलिस अधीक्षक श्रीगंगानगर ने लोगों से अपील की है कि सड़क दुर्घटना में घायल को तुरंत ही चिकित्सालय में पहुंचा कर जीवन बचाने में मदद कर गुडसेमेरिटन बनें। ऐसी सहायता पर सम्मान प्रदान होगा।

💐 गुड सेमेरिटन क्या होता है जानें.

एक गुड सेमेरिटन एक ऐसा व्यक्ति है, जो नेकनीयती से, भुगतान या पुरस्कार की अपेक्षा के बिना और देखभाल या विशेष संबंध के किसी भी कर्तव्य के बिना स्वेच्छा से किसी दुर्घटना, या दुर्घटना में घायल व्यक्ति को तत्काल सहायता या आपातकालीन देखभाल प्रदान करने के लिए आगे आता है, या आपातकालीन चिकित्सा स्थिति, या आपातकालीन सेवा स्थान तक पहुचाता है।
💐 भारत में गुडसेमेरिटन कानून.

गुड सेमेरिटन कानून 26 मार्च 2016 को भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित एक विधेयक है। इससे उन व्यक्तियों को कानूनी हस्तक्षेप से बचाने में मदद मिली जिन्होंने दुर्घटना पीड़ितों की मदद की थी। बाद में इसे मोटर व्हीकल एक्ट 2019 के ड्राफ्ट में शामिल किया गया।०0०

*****










यह ब्लॉग खोजें