मंगलवार, 9 जनवरी 2024

राजस्थान:सफाई कर्मी अपने मूल पद पर काम करेंगे अन्यथा वेतन नहीं

 

* करणीदानसिंह राजपूत *


राजस्थान के नगर निकायों में सफाई कर्मचारी दूसरे किसी पद कार्य पर काम करते रहे हैं उनको तत्काल सफाई कर्मचारी के पद पर मूल पद पर ड्यूटी देने का आदेश जारी हुआ है।  डीएलबी ने यह आदेश 9 जनवरी 2024 को जारी किया है कि सफाई कर्मचारी किसी अन्य पद पर कार्य करेगा तो उसे जनवरी माह का वेतन नहीं मिलेगा। सख्त कार्रवाई शुरू हुई है।



 👍 विदित रहे कि सफाई कर्मचारी के पद पर किसी भी तरह से लग जाने के बाद सिफारिश आदि के बल पर सफाई कर्मचारी दफ्तर में विभिन्न शाखाओं में, कंप्यूटर पर या लिपिक आदि अन्य काम करते रहे हैं। सिफारिश के बल पर उनकी ड्यूटी सफाई कर्मचारी के हटाकर अन्यत्र लगाई जाती रही है। यहां तक की सफाई कर्मचारियों के बारे में शिकायतें मिलती रही है कि उनसे सरकारी अधिकारियों के यहां नेताओं के यहां पार्षदों आदि के घरों में काम लिया जाता रहा है।इससे सफाई कार्य प्रभावित होते रहे तथा नगरों में कचरा गंदगी बढती रही।

 👍 राजस्थान सरकार के स्वायत  शासन विभाग के आदेश पहले भी अनेक बार जारी हुए लेकिन शिकायतों समाचारों के बावजूद भी अधिशासी अधिकारी, आयुक्त आदि ने परवाह नहीं की और आदेश फाईलों में बंद होते रहे। शिकायतों का जवाब भी सरकार को यहां तक कि मुख्यमंत्री तक को झूठे भिजवाए जाते रहे।

 * इस बार राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद मंत्री के ध्यान में यह गड़बड़ लाई गई तब उन्होंने  विभाग को तुरंत कार्यवाही करने का निर्देश दिया।

 भाजपा की सरकार में अब लगता है कि 9 जनवरी 2024 को जारी इस आदेश की पालना हर हालत में 10 जनवरी से पूरे राजस्थान में हो जाएगी। नगर निकाय के अधिकारी ने आदेश से सफाई कर्मचारी को अन्यत्र लगाया हुआ है तो उसे हर हालत में 10 जनवरी को मूल पद पर काम करने का आदेश जारी करना होगा।

* सफाई कर्मचारी को अन्यत्र लगाने में विभिन्न भ्रष्टाचार व रिश्वत आदि भी होते रहे हैं।

* कोई भी सफाई कर्मचारी किसी अधिकारी के कहने पर अन्य स्थान पर काम करेगा तब उसके विरुद्ध कार्यवाही होगी और जनवरी माह से वेतन मिलना बंद हो जाएगा। ०0०










यह ब्लॉग खोजें