बुधवार, 27 सितंबर 2023

मील कालवा की लड़ाई निजी दुश्मनी की ओर बढ रही





* करणीदानसिंह राजपूत *

अतिक्रमण तोड़ो अब अभियान नहीं रहा और सैंकड़ों अतिक्रमणों बड़े बड़े नोहरों के होते एक दो पर नगरपालिका के मारफत कार्यवाही हो तब उसकी चर्चा होती है। डिग्री कालेज के पीछे अतिक्रमण का तोड़ा जाना ओमप्रकाश कालवा का होना बताया जाना से लगता है कि मनमर्जी से कुछ तोड़ो अधिक छोड़ो। नगरपालिका से जो कार्यवाहियां करवाई जा रही है उससे लगता है कि अब ये मील और कालवा की निजी दुशमनी की ओर बढ रही है जो दोनों ओर समझदार लोगों के बीच नहीं होनी चाहिए। अब नवम्बर 2023 में चुनाव है और मील को चुनाव लड़ना है तो अच्छे तरीके से लाभ हानि का सोच कर ही हर कदम आगे बढाना चाहिए। चुनाव आचार संहिता 7 या 10 अक्टूबर 2023 को लगने की संभावना है। यानि कि मील इस 10 दिन तक चाहे जो करवालें लेकिन इससे चुनाव के ठीक पहले लोगों को नाराज करना है। मील से इस तरह की कार्यवाहियां कराने वाले मील को उलझा रहे है। मील के मारफत अपनी रड़क निकलो। 

13 एसडी सरपंच श्रीमती पपली से उलझन बढ रही थी कि यह नयी उलझन कालवा से हो गयी। 

* मील का पैट्रोल पंप क्या एकदम सही जगह पर बना है? अब इसकी खुसरफुसर शुरु है। कालवा का तोड़ दिया मील अपने को संभाले। कालवा चुप रहेगा? मील को पहले अपने चुनाव की राजनीति पर ध्यान रखना था क्या कोई भटका रहे हैं? कुए में छलांग लगाने का काम। कालवा तो सीवरेज मामलों में फंसा सस्पैंड हो गया। एक केस ही बहुत था।

* मील और नगरपालिका चैयरमैन को एक अतिक्रमण दिखाई दिया। लेकिन रेलवे रोड पर सड़क के ठीक बीच में लगने वाली दुकानों के अतिक्रमण नही दिख रहे। नवंबर 2022 से अनेक बार लिखा गया। 13 जुलाई को वाट्सएप और 20 जुलाई को नगरपालिका में कालूसेन को ओरिजनल पत्र दिया गया। एस आई को मार्क हो गया। ढाई महीने और बीत गये। दुकानों के आगे सामान नहीं रखने का सहमति पत्र संस्थाओं के पदाधिकारियों ने 21 सितंबर 2022 को दिया। ये अतिक्रमण मील और भाटिया को हटाने चाहिए या नहीं? परसराम भाटिया कौ लिखित और सहमति पत्र की फोटो स्टेट दी गई लेकिन इस पर काम नहीं हुआ। सड़क के बीच में सब्जी दुकानों के कारण सड़क 8 फुट की रहती है जहां से निकलना महिलाओं के लिए मुश्किल होता है। सड़क जाम हालत में रहती है। कांग्रेसी पार्षदों को वहाँ शाम को पहुंच कर मौका देखने के लिए छापा गया लेकिन एक भी देखने नहीं पहुंचा। अब मील हनुमान स्वयं ही देखलें। अध्यक्ष भाटिया के लिए सफाई आदि केवल चार पांच दिन का ही काम था। काम तो स्टाफ को ईओ को करना था। आखिर ये अतिक्रमण नहीं हटाने के पीछे क्या गड़बड़ है? सड़क का किराया ऊचंती कौन ले रहा है जिस पर मील और भाटिया की पकड़ नहीं हो रही। बाजार सड़कें नाले साफ सुथरे रखना नगरपालिका की पहली जिम्मेदारी है। अध्यक्ष के पद पर परसराम भाटिया को 2 माह पूरे हो रहे हैं। आदेश ईओ को देने और खुद को कैवल निरीक्षण ही करना है। 

* अब मील खुद देखें की सुधार करना है या ऐसे ही हालात रखने हैं। सड़क सुरक्षा की केवल बातें करनी है।

 नगरपालिका में सड़क पर सड़क सीमेंट कंक्रीट, डामर रोड पर इंटरलॉकिंग टाईल्स की बिना लेवल की सड़कें बंद करवाएं जो खुला भ्रष्टाचार है। मील खुद मानते हैं कि इंटरलॉकिंग भ्रष्टाचार है। निर्माण कार्यों पर इंजीनियर, सुपरवाइजर निशान देने, निरीक्षण करने नही रहते। ठेकेदार के पास कोई रिकॉर्ड नहीं कि निर्माण कैसे करना है

👍 आखिर में फिर वही बात कि मील और कालवा की लड़ाई निजी दुशमनी की ओर बढ रही है। मील चुनाव में नये नये फ्रंट नहीं खोलने की समझदारी करें। 

०0०

27 सितंबर 2023.

*** 














यह ब्लॉग खोजें