सोमवार, 14 अगस्त 2023

सूरतगढ बदहाल:सड़कों पर बाजार:नियम समझौता तोड़ते कुछ दुकानदार.

 







* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ 14 अगस्त 2023.

सूरतगढ बदहाल है। कुछ दुकानदारों ने समझौते को टुकड़े टुकड़े कर लोगों को परेशान और बाजार की सुंदरता और अच्छाई को खत्म कर डाला है। उनका सड़कों पर रखा सामान जब्त करने और जुर्माना वसूल किए जाने की सख्ती की जरूरत है। मेन रोड खूब चौड़ी है जिस पर यातायात पुलिस ने टैंपो का आवागमन अपनी मर्जी से रोक कर दुकानदारों को सड़कों पर सामान रखने को खुला छोड़ दिया है। *रेलवे से टैंपो सुभाष चौक होते महाराणा प्रताप चौक सीधा नहीं निकाल कर घुमाव छवि सिनेमा रोड होकर निकालने की अनुमति है। ऐसे ही महाराणा प्रताप चौक से टैंपो आदि स्टेशन सीधा नहीं निकाल सकते। महाराणा प्रताप चौक से छवि सिनेमा रोड घुमाव से स्टेशन। मुख्य सीधी सड़क पर सब्जी वालों को दुकानें लगाने की छूट। कभी अचानक विशेष व्यवस्था के लिए सड़कों पर से आवागमन को डाईवर्ट किया जाता है लेकिन यहां तो यातायात पुलिस ने अपनी मर्जी से इसे स्थाई कर रखा है। किसी सड़क को यों स्थाई बंद करना और स्थाई मार्ग परिवर्तन करना केवल जिला कलेक्टर मजिस्ट्रेट के आदेश पर ही हो सकता है। 

👍ऐसा लगता है कि राजनीतिक सामाजिक संस्थाओं और संगठनो समाजसेवियों ने अपनी आंखों को बंद कर लिया है और अपनी जिम्मेदारी से दूर भाग कर खडे़ हो गये।

* सड़कों पर छह फुट तक सामान रख कर सड़क पर रोजाना अवरोध करने वालों पर कार्यवाही नहीं होती।



** दुकानदारों संगठनों के पदाधिकारियों ने उपखण्ड कार्यालय में एक समझौता किया था। शटर से बाहर थड़ी पर सामान नहीं रखेंगे उसका व्यावसायिक उपयोग नहीं करेंगे। दुकान में आने निकलने के लिए तीन फुट चौड़ी सीढी अस्थायी रखेंगे। (इससे नाले नालियां साफ करने में कोई परेशानी नहीं होगी)


*** बाजार सड़कों से सामान हटवाया जाए ,जब्ती और जुर्माना हो। मुख्य सड़क पर आवागमन हो ताकि कोई भी सामान नहीं रख सके और सब्जी दुकानें सड़कों के बीच न लग सके। सड़कों पर कचरा डालने वाले दुकानदारों पर सख्त कार्यवाही भी हो। शाम 4 बजे से देर रात तक सड़कों पर हालात अधिक बिगड़े रहते हैं। ०0०













यह ब्लॉग खोजें