मंगलवार, 20 जून 2023

सूरतगढ़ नंदी शाला में कमिश्नर कैसे पहुंचे. और प्रशासन का सिस्टम नहीं चल पाया.

  

* करणीदानसिंह राजपूत. 

नंदी शाला की तय की हुई जमीन में जहां नंदी शाला संचालित हो रही है तथा करीब एक हजार गौ वंश वहां है,उस जमीन में राजस्व विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों के सिस्टम से एक खातेदारी भू मालिक घुसा दिया गया जो कब्जा स्थाई कर पाता, उसके पहले ही कमिश्नर के आदेश से सारे प्रयास ध्वस्त कर दिए गए।

नंदी शाला की जमीन में घुसना हिम्मत का काम जो वहां ट्रैक्टर चलाए जाने लगे। नगरपालिका प्रशासन और स्थानीय प्रशासन तो नंदी शाला संचालन समिति और नागरिकों के रोष के बावजूद आश्चर्य जनक रूप से कुछ कर नहीं रहा था। हालात से यही साबित हो रहा था। 

कमिश्नर नीरज के पवन का आना और मौके का निरीक्षण हुआ। 

कमिश्नर नीरज के पवन श्री गंगानगर जाते समय नरेगा लोकपाल अनिल धानुका के यहां जलपान के लिए रुके और वहीं उन्होंने कह दिया कि चलो आपकी नंदी शाला भी देख लेते हैं। उनको पहले से मालुम था अनिल धानुका ने बताया हुआ था कि सूरतगढ़ में नगरपालिका की एक नंदी शाला चला रहे हैं और अध्यक्ष हैं। 

* कमिश्नर ने नंदीशाला देखने का कहा वहीं यह हालात बताए गये कि जमीन पर अतिक्रमण के प्रयास हो रहे हैं। प्रशासन और नगरपालिका की तरफ से कुछ भी नहीं हो रहा, यह स्थिति छुप भी नहीं सकती थी। 

* तेज झुलसती गर्मी में कमिश्नर नंदी शाला निरीक्षण को जा पहुंचे। रेत के गर्म टिब्बों पर वे आगे और प्रशासन पीछे। वहां पर अनिल धानुका ने हर स्थिति को बताया। एडीएम अरविंद कुमार जाखड़, एसडीएम संदीपकुमार काकड़,तहसीलदार, पटवारी, नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी शैलेंद्र गोदारा सभी मौजूद। 









कमिश्नर ने अतिक्रमण प्रयास को गंभीर माना और सारी सामग्री हटाने जब्त करने का कहा। मामला पुलिस में सौंपने तक का भी कह दिया। 

नगरपालिका की जेसीबी 19 जून को टिब्बा बताकर चल नहीं रही या किसी निर्देश पर रोक दी गई थी। वह जेसीबी 20 जून को तेजी से चली। वही प्रशासन और वही जेसीबी। 











* खातेदारी जमीन अचानक नंदी शाला में प्रगट हुई यह आश्चर्य जनक है। राजस्व विभाग आवंटन से लेकर अब तक की कार्यवाही में आरोपों के घेरे मे है। जांच से सब साफ हो जाएगा। खातेदारी के वर्तमान मालिक हंगामा, नागरिकों के रोष,समाचारों पर चुप रहे जो सवाल पैदा करते हैं। खातेदार को सच्चाई के लिए कमिश्नर के यहां ही आवंटन से अब तक के दस्तावेज कार्यवाही और जांच आवेदन पेश करने में एक दिन की भी देरी नहीं करनी चाहिए।

20 जून 2023 ०0०

****(




यह ब्लॉग खोजें