सोमवार, 12 जून 2023

तम्बाकू मुक्ति के लिए रोकना और टोकना दोनों जरूरी : डॉ. जितेन्द्र सोनी

 




विश्व तम्बाकू निषेध - 60 दिवसीय कार्ययोजना)


हनुमानगढ़ 12 जून 2023.

प्रदेश में 31 मई से संचालित किए जा रहे तम्बाकू फ्री यूथ कैम्पेन के तहत 60 दिवसीय जन-जागरुकता कैम्पेन, कोटपा एक्ट के प्रावधानों के अनुसार प्रतिबंधित स्थानों पर तम्बाकू का विक्रय-सेवन पर रोक लगाने के लिए चालान कार्यवाहियों सहित सामुदायिक स्तर पर इसके प्रति जन-जागरुकता विकसित करने की गतिविधियां संचालित की जा रही हैं।


 मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से तम्बाकू निषेध 60 दिवसीय कार्ययोजना में संचालित गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला स्तर से एडीएम श्रीमती प्रतिभा देवठिया, सीएमएचओ डॉ. ओपी चाहर, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. रविशंकर शर्मा सहित एनएचएम कार्मिक तथा जिला तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की टीम उपस्थित रही।


डॉ. जितेन्द्र सोनी ने कहा कि तम्बाकू मुक्ति के लिये रोकना और टोकना दोनों विशेष रूप से आवश्यक हैं। उन्होंने स्कूलों, ग्राम पंचायत भवनों, शैक्षणिक- चिकित्सा संस्थानों इत्यादि को तम्बाकू मुक्त करने के लिये निर्धारित किये गये 9 मापदण्डों के अनुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। मिशन निदेशक ने सामुदायिक स्तर पर जागरुकता के लिये शैक्षणिक संस्थानों में तम्बाकू मुक्ति एवं इसके प्रभाव विषय पर पेंटिंग एवं स्लोगन प्रतियोगिताएं, यूथ सेल्फी प्रतियोगिता आदि गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए। साथ ही युवाओं में जागरुकता हेतु वीडियो संदेश तैयार कर सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित करने के निर्देश दिए।


निदेशक जन-स्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने बताया कि आज के दौर में रोगियों में 63 प्रतिशत आबादी गैर संक्रामक रोगों से ग्रसित होती है। इनमें सबसे ज्यादा रोगों का कारण तम्बाकू सेवन है। उन्होंने बताया कि सिगरेट एवं अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम (कोटपा) की पालना के साथ ही समुदाय में व्यवहार में परिवर्तन लाने के लिये जागरुकता गतिविधियों पर विशेष रूप से फोकस करना आवश्यक है। बैठक में संयुक्त निदेशक एनटीसीपी डॉ. एसएन धौलपुरिया ने अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। द यूनियन के डॉ. अमित यादव ने कोटपा एक्ट के प्रावधानों के बारे में तकनीकी जानकारी प्रदान की। वीसी में प्रदेश के सभी अतिरिक्त जिला कलक्टर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व संबंधित अधिकारीगण शामिल रहे। ०0०









यह ब्लॉग खोजें