गुरुवार, 16 फ़रवरी 2023

ओमप्रकाश कालवा के पास बचाव के लिए 12 पार्षद नहीं: अविश्वास गेम शुरू.

 

 करणी दान सिंह राजपूत 

सूरतगढ़ 16 फरवरी 2023.

 नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा के 3 साल पूरे होने के बाद नाराजगी बढ़ते बढ़ते इस लेवल पर पहुंच गई है कि अब भरोसा पुनः स्थापित करना मुश्किल है।

*  ओमप्रकाश कालवा के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी पर कुछ दिन से कार्य हो रहा है। यहां आश्चर्यजनक स्थिति है कि कालवा के विरुद्ध कांग्रेस पार्षद ही संघर्ष कर रहे हैं।

* भाजपा के पार्षद भी नाराज हैं और कुछ का धरना छोटू पंडित की अगुवाई में नगरपालिका कार्यालय के सामने चल रहा है। 

* एक धरना अमित कल्याणा के नेतृत्व में सुभाष चौक पर भी है जो 23 जनवरी से चल रहा है।

दोनों धरनों पर कालवा हटाओ अभियान है और भ्रष्टाचार की जांच की मांग है।

* जो हालात सामने आ रहे हैं उनसे लगता है कि 19 फरवरी के बाद में कभी भी अविश्वास प्रस्ताव पर पर्याप्त हस्ताक्षर होंगे और जिला कलेक्टर को एक साथ पहुंचकर पत्र पेश कर दिया जाएगा।


* सूरतगढ़ में कुल पार्षद 45 हैं।  अध्यक्ष को बचाव के लिए अविश्वास प्रस्ताव गिराने के लिए कुल 12 वोटों की आवश्यकता है।

* अविश्वास प्रस्ताव पेश करने वालों को 34 पार्षदों के हस्ताक्षर चाहिए।  वोटिंग के समय यदि एक-दो वोट गलत हो जाए तो स्थिति विकट हो सकती है।इसलिए अविश्वास प्रस्ताव पेश करने वालों की संख्या करीब 39 - 40 आसपास की तैयारी की जा रही है।

 यह संख्या लगभग निश्चित हो चुकी है।

👍 ओमप्रकाश कालवा को मालूम है कि अविश्वास की तैयारी हो रही है। कालवा ने भी अपने बचाव के लिए अंतिम प्रयास शुरू कर दिया है। अविश्वास प्रस्ताव के दिन वोटिंग में यदि 12 व्यक्ति अनुपस्थित रहते हैं तो ओमप्रकाश कालवा पद पर बने रहेंगे। इसलिए अविश्वास प्रस्ताव की संख्या 34 से कुछ वोट बढ़ाने की जोड़ने की कोशिशें सफल हो गई की चर्चा है।  ऐसा समझा जाता है कि भाजपा के पार्षद 19 फरवरी के बाद में किसी भी समय हस्ताक्षर करेंगे। अन्य हस्ताक्षर भी 19 फरवरी के बाद होंगे।

* यहां स्थिति यह है कि अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में वोटिंग के लिए कांग्रेस भाजपा और निर्दलीय मिले तो पार पड़ सकती है। 

एक बार में वर्तमान स्थिति के ऊपर ध्यान करें तो कांग्रेस के 22  भाजपा के 11 वोट बसपा 1 वोट माकपा 1 वोट और निर्दलीय  10 वोट हैं।

अध्यक्ष पद पर कालवा के पक्ष में 30 पार्षदों ने मतदान किया था। 

👍 अब कालवा के पक्ष में 12 पार्षद नहीं हैं।०0०

*****





यह ब्लॉग खोजें