सोमवार, 27 जून 2022

रोटेरियन राजेंद्र तनेजा को रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3090 का डिस्ट्रिक्ट ट्रेनर घोषित किया गया

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

अन्तर्राष्ट्रीय समाजसेवी संस्था रोटरी फाऊंडेशन ने राजेंद्र तनेजा सूरतगढ़ को रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3090 का एक वर्ष के लिए ट्रेनर घोषित किया है। इनका कार्य काल 1 जुलाई 2022 से शुरू होकर 30 जून 2023 तक रहेगा।


70 वर्षीय रोटेरियन राजेंद्र तनेजा डिस्ट्रिक्ट 3090 के गवर्नर रह चुके हैं। रोटरी की समाज सेवाओं में अनुभवी होने के कारण इनको ट्रेनर बनाया गया हैं।

रोटरी जिला 3090 में पंजाब राज्य के 11 जिले हरियाणा के 5 जिले और राजस्थान के 2 जिले श्री गंगानगर हनुमानगढ़ आते हैं। 

इस रोटरी जिले में 97 रोटरी क्लब,45 रोट्रेक्ट क्लब और 87 इंट्रेक्ट क्लब है। 

यहां बताएं कि रोटरी समाज सेवा में किस तरह से व्यक्तियों को जोड़ते हैं। इंट्रेक्ट क्लब में 12 से 18 उम्र तक के किशोर नौजवान सदस्य होते हैं। इसके बाद रोट्रेक्ट क्लब में 18 से 35 वर्ष की उम्र के नौजवान व्यक्तियों को शामिल किया जाता है। इसके बाद रोटरी क्लब की सदस्यता में बड़ी उम्र के व्यक्तियों को लिया जाता है।


 रोटरी फाउंडेशन ने विश्व भर में अनेक कार्य किए हैं।रोटरी ने पोलियो मुक्त संसार बनाने में वर्षों तक कार्य किया। कोरोना महामारी काल में भी रोटरी फाउंडेशन ने विश्व भर में अनेक कार्य किए। भारतवर्ष में भी रोटरी फाउंडेशन के कार्य उल्लेखनीय रहे हैं।

राजेंद्र तनेजा का ट्रेनर कार्य 1 जुलाई 2022 से शुरू होगा लेकिन उसका प्रारंभिक कार्य कुछ महीने पहले शुरू हो चुका है। तनेजा ने बताया कि विजन 52 के तहत वर्ष भर में कार्य होंगे।


 रोटरी जिला 3090 में  22 सहायक गवर्नर बनाए गए हैं। पूरे क्षेत्र को 22 जोनों में बांटा गया है। 

राजेंद्र तनेजा बताते हैं कि ट्रेनर का कार्य बहुत महत्वपूर्ण है जो सभी सदस्यों को आगे विजन के लिए किस तरह से कार्य करना है उसके बारे में समुचित जानकारी और तरीके बताते हैं।

आगामी विजन के लिए 86 अध्यक्ष बनाए गए हैं और उनका इंट्रोडक्शन हो चुका है। इसके बाद में असिस्टेंट गवर्नर को ट्रेनिंग देने का कार्य भी शुरू हो गया है। अगला 1 वर्ष रोटरी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा।

राजेंद्र तनेजा सूरतगढ़ में रोटरी क्लब के संस्थापक को में से एक हैं। सूरतगढ़ में रोटरी क्लब की स्थापना अप्रैल 1982 में हुई थी। 


तनेजा आयकर के प्रमुख सलाहकार वकील हैं। समाज सेवा में अग्रणी  तनेजा ने समाजसेवा में निजी तौर पर लाखों ऊपये लगाए हैं।

 तनेजा ने अभी कुछ समय पहले ही जनहित के लिए अपने पिता स्व. गुलाब राय तनेजा की स्मृति में लाखों रूपये की अपनी भूमि पर लाखों रूपये और खर्च कर  एक योगा पार्क और एक जिम स्थापित किया है। इस जिम का ओपन रूप भी है। इसमें  विभिन्न प्रकार के उपकरण हैं जो बड़े शहरों के जिम में होते हैं।


राजेंद्र तनेजा ने रोटरी फाउंडेशन की ओर से  विदेश यात्राएं की हैं जिनमें अमेरिका 4 बार कनाडा 4 बार इंग्लैंड 4 बार ऑस्ट्रेलिया 1 बार और पाकिस्तान के लाहौर की  2 बार यात्रा हुई।


 समाज सेवा के लिए एक दूसरे देश के रोटेरियन से परिचित होना एक बहुत बड़ी कामयाबी मानी जाती है जिसके तहत रोटरी फाउंडेशन अपने सदस्य पदाधिकारियों को एक दूसरे देश की यात्राएं कराते हुए समाज सेवा के विभिन्न कार्यों के बारे में जानकारी देते हैं दर्शन कराते हैं।०0०







यह ब्लॉग खोजें