सोमवार, 30 मई 2022

ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सूरतगढ़ में तीन दिन: बच्चों का व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम

 



* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 29 मई 2022.


आजादी के 75वें अमृतमहोत्सव के अवसर पर  राजयोग एजूकेशन एन्ड रिसर्च फाउंडेसन के अन्तर्गत ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सूरतगढ़ केंद्र पर तीन दिन से चल रहे बाल व्यक्तित्व विकास शिविर में पांच से पंद्रह साल तक के लगभग नब्बे बच्चों ने भाग लिया। 




बी के रानी द्वारा बच्चों  के समग्र विकास के लिए अनेको शिक्षाओं को जीवन मे धारण करने के लिए कहानियों के माध्यम से समझाया गया। जिसमें सुबह समय पर उठना समय पर स्कूल जाना। झूठ नही बोलना ।झगड़ा नही करना ।दया का भाव रखना ।माता पिता व बड़ों का आदर करना। गुरूओं का सम्मान करना आदि आदि।


 रमेश आसवानी ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहानी के माध्यम से बताया कि दो जनों के झगड़े का फायदा तीसरा व्यक्ति ले जाता है इसलिए आपस मे मिल जुल कर रहना चाहिये। कभी भी आपस मे झगड़ा नही करना चाहिए।


 कार्यक्रम के अंत मे छोटे छोटे बच्चों ने बहुत ही सुंदर कविताएं गीत कहानियां  व नृत्य प्रस्तुत किए। बच्चों में अति  उमंग ओर उत्साह का माहौल था। सभी बच्चों ने अनुशासन में रहने का संकल्प लिया। बच्चों में उत्साह इतना अधिक था वे कह रहे थे कि शिविर लगातार चलता रहना चाहिए। 

कार्यक्रम में बी के पुष्पा राजपाल यादव राजू परिहार मुरली मनोहर दहिया किशनपाल बी के कमला बहन जसप्रीत कौर आदि उपस्थित रहे।०0०






यह ब्लॉग खोजें