शनिवार, 13 नवंबर 2021

अशुद्ध मिलावटी घटिया किरयाना नहीं बेचने का निर्णय सराहनीय

 



-- इससे दुकानदार और खरीदार के रिश्ते विश्वसनीय और  मजबूत होंगे --


* करणीदानसिंह राजपूत *


सूरतगढ़ के किरयाना खुदरा विक्रेताओं ने घटिया और मिलावटी सामग्री नहीं बेचने का निर्णय किया है जो सराहनीय है।

आशा की जानी चाहिए कि सभी विक्रेता इस महती घोषणा का पालन करेंगे। इससे आमजन को शुद्ध सामग्री मिलेगी।खरीदार निसंकोच किसी भी दुकानदार से सामान खरीद सकेगा।


 किरयाना खुदरा विक्रेता संघ ने सर्वसम्मति से हुए अध्यक्ष और सचिव के चुनाव के दिन 7 नवंबर 2021 को  यह महत्वपूर्ण निर्णय सामूहिक बैठक में किया। 

खाद्य सामग्री शुद्ध होना बहुत ही जरूरी है। इससे व्यक्ति का स्वास्थ्य तो सही और मजबूत होता है खरीदार और व्यापारी के रिश्ते भी मजबूत होते हैं।  अमूमन खरीदार व्यापारी को शंका की दृष्टि से ही देखते हैं। व्यापारियों के प्रति वर्षों से एक सोच बन चुकी है कि व्यापारी लुटेरा होता है वह कमाई के लिए शुद्ध अशुद्ध मिलावटी सामग्री बेचने में पीछे नहीं रहता। सूरतगढ़ के किरयाना खुदरा विक्रेता संघ ने जो घोषणा की है उससे आम जनता का विश्वास मजबूत होगा और व्यापारी के प्रति जो शंका होती है वह दूर हो जाएगी। 


ऐसा माना जाता है कि सूरतगढ़ के व्यापारी जो निर्णय लेते हैं घोषणा करते हैं उस पर खरे उतरते हैं। इस घोषणा पर भी व्यापारी वर्ग आम खरीदार को प्रसन्न करेगा यह विश्वास है। किरयाना खुदरा विक्रेता संघ के अध्यक्ष किशोर गाबा और सचिव राहुल गुप्ता दोनों ही संगठन के कार्य के प्रति भी पूरे जिम्मेदार जोशीले नजर आते हैं। 

किशोर गाबा से ने यह बताया कि खाद्य सामग्री मसाले आटा दाल आदि आजकल थोक में साफ शुद्ध ही आती है लेकिन फिर भी हर सामग्री का ध्यान रखा जाएगा। 

व्यापारियों की बैठक में यह बात सामने आई कि शुद्ध देसी घी के नाम पर मिलावटी घी और  घटिया घी आ रहा है,जिसकी चिंता है तथा घटिया मिलावटी घी को ही रोका जाएगा,ताकि सूरतगढ़ में इसकी बिक्री न हो सके।  

व्यापारियों का यह मानना है कि घटिया माल नहीं आएगा तो शुद्ध ही बिकेगा। इसलिए घटिया को आने से भी रोका जाना जरूरी है।


सूरतगढ़ में जो खाद्य सामग्री आटा तेल मिर्च मसाले आदि कारखानों में तैयार होते हैं उनकी शिकायत तो नहीं आई है लेकिन विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। 

कारखानों से और थोक में शुद्ध सामग्री मिलेगी तो व्यापारी को विक्रय करने में आनंद आएगा।०0







यह ब्लॉग खोजें