मंगलवार, 27 जुलाई 2021

होटल से भरा पनीर व हल्दी का सैम्पल - स्टाफ का स्वास्थ्य जांच हर 6 माह जरूरी.

 


* करणीदानसिंह राजपूत *


हनुमानगढ़। जिले के नागरिकों को स्वच्छ एवं सुरक्षित खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के उद्देश्य से चिकित्सा विभाग द्वारा जिले में खाद्य सामग्री का विक्रय कर रहे संस्थानों से चार सैम्पल एकत्र किए। इनमें पनीर, हल्दी, मिक्स दूध तथा गाय के दूध का सैम्पल भरा गया। इसके अलावा चिकित्सा विभाग की टीम ने साफ-सफाई व अन्य व्यवस्थाओं की भी जांच की। टीम ने होटल की सफाई व्यवस्था, भोजन तैयार करने का स्थान, इस्तेमाल में लाई जा रही सब्जियां, खाद्य सामग्री, तेल एवं व्यवस्थाओं की जांच की। जांच दल में जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी जीतसिंह यादव, हीरावल्लभ एवं सुरेन्द्र कुमार शामिल रहे। आज भरे गए सैम्पल को जांच के लिए बीकानेर लैब भिजवाया गया। 

सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि चिकित्सा विभाग की ओर से मिलावटी खाद्य पदार्थों पर अंकुश लगाने के लिए अब होटल एवं रेस्टोरेंट पर निरीक्षण अभियान जारी है। इसके तहत आज जंक्शन स्थित होटल नारंग सहित दो दुग्ध उत्पादक डेयरी से सैम्पल भरे गए। उन्होंने बताया कि जांच दल ने आज होटल नारंग में निरीक्षण किया, जहां पर रसोई एवं भोजन तैयार करने वाले स्थान की जांच की गई। जांच दल ने खाद्य सामग्री में पनीर एवं हल्दी का नमूना संग्रहित किया। निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई सुधारने के निर्देश दिए। होटल प्रबंधक के पास होटल में कार्यरत स्टॉफ के चिकित्सा प्रमाण पत्र नहीं मिलने पर जांच दल ने होटल के सभी कार्यरत स्टॉफ का चिकित्सा प्रमाण पत्र (प्रत्येक छ: माह बाद) बनवाने के निर्देश दिए। होटल प्रबंधन को इस रिपोर्ट को अपने पास सम्भालकर रखने के निर्देश दिए। होटल प्रबंधन को निर्देश दिए कि प्रत्येक माह होटल में पेस्ट कण्ट्रोल निर्धारित रजिस्टर्ड फर्म से करवाया जाए तथा उसकी रिपोर्ट सम्भालकर रखी जाए और विभाग द्वारा मंगवाए जाने पर उपलब्ध करवाएं। होटल प्रशासन को निर्देश दिए कि प्रत्येक छ: माह में एक बार उपभोक्ताओं के लिए काम में लाए जा रहे पोर्टेबल वाटर (पीने के पानी) की जांच निर्धारित लैब द्वारा करवाई जाए तथा इसकी रिपोर्ट सम्भाल कर रखें। इसके बाद जांच दल ने माणकसर में मैसाना डिस्ट्रिक्ट को-ऑपरेटिव डेयरी, अमूल्य के मिल्क चिलिंग सेंटर से मिक्स दूध का सैम्पल लिया। इसके बाद लीलांवाली से हनुमानगढ़ दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति से गाय का दूध का सैम्पल भरा गया, जिन्हें आज ही जांच के लिए बीकानेर स्थित लैब में भिजवाया गया। 




Hu

डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि आज जिला प्रभारी मंत्री द्वारा जिला कलक्ट्रेट में आयोजित बैठक में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान को जारी रखने निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिले में अन्य स्थानों पर भी होटल एवं रेस्टोरेंट वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आमजन से अपील की कि जिले में अगर कहीं पर भी मिलावटी खाद्य सामग्री का बेचान किया जाता है, तो उसकी सूचना चिकित्सा विभाग को आवश्यक रूप से दें।०0०

( हनुमानगढ़ 27 जुलाई 2021)

*******







यह ब्लॉग खोजें