रविवार, 13 जून 2021

महाराणा प्रताप की जयन्ती मनाई- हल्दीघाटी अवश्य देखें,जोश रोमांच का अहसास होगा-

 


* करणीदानसिंह राजपूत.* 

सूरतगढ़ में महाराणा प्रताप चौक पर हिन्दुवा सूरज महाराणा प्रताप की जयन्ती सूरतगढ धरोहर संरक्षण समिति की ओर से मनाई गई। कार्यक्रम में प्रताप की वीरतापूर्ण का जयघोष किया गया। शहर के गणमान्य नागरिकों  द्वारा प्रताप की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया गया व मिठाई वितरित की गई । 

इस अवसर पर लोकतंत्र सेनानी पत्रकार करणीदान सिंह राजपूत ने महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरूआत की। राजपूत ने अपने हल्दीघाटी के रोमांच और जोश के संस्मरण सुनाते हुए आग्रह किया कि एक बार वहां जरूर पहुंचें और स्वयं रोमांच का एहसास करें। 

राजस्थानी साहित्यकार मनोजकुमार स्वामी ने कहा कि इस शूरवीर की जयंती तिथि के हिसाब से ही संपूर्ण भारत में मनाई जाती है अंग्रेजी तारीख से नहीं मनाई जाती।

क्रांतिकारी महावीर भोजक ने महाराणा की वीरता पर भाषण दिया। पूर्व पार्षद लक्षमण सिंह शेखावत ने कह कि ऐसे वीरों का इतिहास स्कूलों में पढाया जाना चाहिए। 

शिक्षक नरेन्द्र शर्मा ने बताया कि महाराणा ने अपनी सेना में हर जाति धर्म के वीरों को शामिल किया था। समिति सचिव हेमन्त चांडक,अमित कल्याणा आदि ने महाराणा की वीरता पर  अपने विचार प्रगट किए। 

विचार रखे । 

इस समारोह में घनश्याम शर्मा (भारत विकास परिषद) पार्षद मदन औझा,मुरलीधर पारीक , वृक्षमित्र कालूराम बिश्नोई, अमरनाथ लंगर समिति के अध्यक्ष किशन स्वामी,कन्हैयालाल पारीक , प्रभुदयाल सिंधी,भवानी शंकर भोजक, महेश अग्रवाल,पवन तावणियां, योगेश स्वामी ( साहित्य संस्था विविधा),वीरेन्द्र सिंह शेखावत,  आदि गणमान्यों नें भाग लिया ।

(सूरतगढ 13 जून 2021.)

********************





यह ब्लॉग खोजें