सोमवार, 4 अक्तूबर 2021

‘‘बढ़ते कदम’’ 125 दिव्यांगजनों को कृत्रिम पैर: चलेंगे कदम कदम:सूरतगढ़ रिपोर्ट * करणीदानसिंह राजपूत *

 




सूरतगढ़ 3 अक्टूबर 2021.

मारवाड़ी युवा मंच शाखा सूरतगढ़ एवं अग्रसेन आयुर्वेदिक हॉस्पीटल सूरतगढ़ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण शिविर में 125 लोगों को कृत्रिम पैर लगाकर चलाया गया। यह शिविर हर्षोल्लास से 1 अक्टूबर को शुरू हुआ और कृत्रिम पैर प्रदान करने के दिन 3 अक्टूबर को हर्षोल्लास से सम्पन्न हुआ।

शिविर में दिव्यांगजनों का रजिस्ट्रेशन कर मंच द्वारा उनके रहने, खाने पीने की सुचारू व्यवस्था की गई थी। इस शिविर में 5 वर्ष के बच्चे से लेकर 80 वर्ष तक के बुर्जुगों ने कृत्रिम पैर लगवाकर लाभ लिया। 

गोरखपुर से आई डॉक्टर्स की टीम ने लगातार 3दिन एवं 2 रात लगाकर 125 कृत्रिम पैर तैयार किये।

 सचिव अंकित कुक्कड़ के अनुसार युवा टीम पिछले एक माह से इस शिविर के प्रचार प्रसार एवं अन्य व्यवस्थों में लगातार लगी रही और सभी व्यवस्थाओं को सम्भाले रखा। इसी के परिणामस्वरूप इस शिविर का सफल आयोजन हो पाया।

* समापन समारोह में मुख्य अतिथि भ्रष्टाचार निरोधक विभाग के पुलिस उपाधीक्षक वेद प्रकाश लखोटिया थे। समारोह में कार्यक्रम अध्यक्ष महेश सेखसरिया, अध्यक्ष व्यापार मण्डल रहे। विशिष्ट अतिथि में  ओमप्रकाश कालवा, अध्यक्ष नगरपालिका सूरतगढ़, सुश्री शताब्दी अवस्थी, गोल्ड मेडलिस्ट पैरालंपिक 2018,  समरजीतसिंह मल्ली, अन्तर्राष्ट्रीय कोच जेवलिन थ्रो, एशिया मेडलिस्ट,  चिरंजीलाल  गर्ग समाजसेवी,  नागरमल बाघला समाजसेवी थे।

* मुख्य अतिथि वेदप्रकाश लखोटिया ने संबोधित करते हुए बताया कि 7 वर्ष पूर्व लगाए उनके पौधे ने आज यहां वटवृक्ष का रूप ले लिया है। 21 सदस्यों से शुरू हुई शाखा आज 60 सदस्यों की एक बड़ी टीम बन चुकी है, जो समाज सेवा में नये आयाम स्थापित कर रही है। ज्ञात रहे कि 7 वर्ष पूर्व श्री वेद जी लखोटिया के प्रयासों से ही सूरतगढ़ शाखा का गठन हुआ था। 

* नगरपालिका अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश कालवा ने मंच परिवार द्वारा पूरे कोरोना काल में किए गए सेवा कार्यो का उल्लेख किया एवं मंच द्वारा की जा रही निरंतर सेवाओं के लिए साधुवाद दिया। इस कार्यक्रम ने नगरपालिका सूरतगढ़ द्वारा दिव्यांजनों के आने जाने के लिए निःशुल्क ई-रिक्शा की व्यवस्था भी की गई। 




* पेरालंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट सुश्री शताब्दी अवस्थी ने दिव्यांजनों को आने वाली समस्याओं के बारे में और अपनी इच्छाशक्ति और हौंसले से किस तरह हर कामयाबी को पाया जा सकता है इसके बारे में विस्तृत रूप से बताया।

 मंच द्वारा लगाए गए इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए उन्होनें विश्वास व्यक्त किया कि भविष्य में मंच इसी तरह से समाजोपयोगी कार्य करता रहेगा। 

* अन्तर्राष्ट्रीय जेवलिन थ्रो कोच श्री समरजीतसिंह मल्ली ने खेलों में दिव्यांजन को प्रोत्साहित करते हुए उनकी हर संभव मदद का आश्वासन दिया। श्री समरजीसिंह मल्ली पेरालंपिक 2020 में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाली नीरज चौपड़ा की टीम के सदस्य थे। 

* समाजसेवी एवं भामाशाह दानदाताओं के रूप में पहुंचे श्री चिरंजीलाल गर्ग एवं श्री नागरमल बाघला ने मंच कार्याे की सराहना की एवं आगे भी मंच की हर संभव सहायता करने की घोषणा की।

कार्यक्रम में विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के अध्यक्ष एवं शहर के गणमान्य व्यक्ति एवं महिला शक्ति पधारे। सभी अतिथियों ने शिविर स्थल पर कृत्रिम पैर की अस्थाई लैब का अवलोकन किया एवं कृत्रिम पैर बनाए जाने की पूरी विधि की जानकारी ली। 

महाराजा अग्रसेन आयुर्वेदिक हॉस्पीटल के अनिल धानुका ने सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया व मंच के साथ आगे भी सामाजिक प्रकल्पों को करते रहने की बात दोहराई।

कार्यक्रम में आए सभी अतिथियों, मंच का सहयोग करने वाले सभी सहयोगियों एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मठ सदस्यों को सम्मान प्रतीक देकर सम्मानित किया गया।  तीन दिन से चल रहे इस शिविर में आए  सभी   कार्यक्रम के अन्त में मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष महेन्द्र जैन ने सभी आगन्तुको को धन्यवाद ज्ञापित किया।०0०







कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें