मंगलवार, 27 मार्च 2018

सूरतगढ़ में सीएम वसुंधराराजे के जनसवांद में क्या हुआ? सचित्र रिपोर्ट।


- करणीदानसिंह राजपूत -

श्रीगंगानगर में 28 मार्च से होगी सरसों खरीद:

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे  ने सभी वर्गों के लोगों से किया संवाद:

सूरतगढ़, 27 मार्च। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने घोषणा की कि श्रीगंगानगर जिले में समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद 2 अप्रैल की बजाय 28 मार्च से शुरू की जाएगी। श्रीगंगानगर क्षेत्र के किसानों ने श्रीमती राजे से मुलाकात कर इस संबंध में आग्रह किया था। जिस पर उन्होंने तत्काल भारत सरकार से वार्ता कर सहमति प्राप्त कर ली है। अब बुधवार  28-3-2018 से ही सरसों की खरीद शुरू हो जाएगी। श्रीमती राजे ने यह घोषणा मंगलवार को सूरतगढ़ में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान की। जनसंवाद में उपस्थित किसानों व अन्य लोगों ने तालियां बजाकर मुख्यमंत्री का इस पर आभार व्यक्त किया। गंगानगर जिले में अभी 19 खरीद केन्द्र खोले गए हैं। लेकिन जरूरत के हिसाब से इनकी संख्या शीघ्र ही बढ़ायी जाएगी।

 श्रीमती राजे ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं और आगे भी उनके कल्याण में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने बताया कि इंदिरा गांधी नहर की रि-लाइनिंग के लिए एग्रीमेंट हो गया है। सितम्बर माह के अंत तक यह काम पूरा हो जाएगा और प्रदेश के लोगों को इसका लाभ मिलने लगेगा।

मुख्यमंत्री  ने जनसंवाद में किसानों से गंगानगर जिले में विभिन्न सरकारी योजनाओं के अन्तर्गत करवाए गए कुण्ड एवं खाला निर्माण की जानकारी ली। किसानों ने बताया कि खालों के निर्माण से उन्हें टेल एण्ड पर भी भरपूर पानी मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने इस पर खुशी व्यक्त की और उन्होंने इसके लिए जिला परिषद सीईओ विश्राम मीणा के प्रयासों की सराहना भी की। 

लाभार्थियों से बात कर योजनाओं का लिया फीडबैक

श्रीमती राजे ने जनसंवाद कार्यक्रम में भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना, पद्माक्षी योजना, पालनहार योजना, स्कूटी एवं लैपटॉप वितरण, श्रमिक कार्ड, निर्माण श्रमिक सहायता, ग्रामीण आवास योजना, उज्ज्वला योजना, छात्रावृत्ति, सामाजिक सुरक्षा पेंशनों के लाभार्थियों से मुलाकात कर इन योजनाओं के संबंध में फीडबैक लिया। 

उन्होंने छात्र छात्राओं से पूछा कि उनकी छात्रवृत्ति समय पर बैंक खाते में आ रही है या नहीं?

एक छात्रा ने स्कूल-कॉलेजों में खेल सुविधाएं बढ़ाने की मांग की। जिस पर मुख्यमंत्री ने वहां उपस्थित जनप्रतिनिधियों को सांसद एवं विधायक कोष से जिम एवं खेल सुविधाएं विकसित करवाने के निर्देश दिए।

 उन्होंने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत हृदय का सफल ऑपरेशन करवाकर स्वस्थ जीवन जी रहे लाभार्थियों से भी बात की।

श्रमिक कार्ड बनाने के काम में लाएं तेजी

मुख्यमंत्री ने श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि श्रीगंगानगर क्षेत्र में जिन श्रमिकों के कार्ड लंबित हैं, उन्हें शीघ्र कार्ड बनाकर उपलब्ध करवाएं और पेंडेंसी जीरो करें। इस पर श्रम आयुक्त श्री टी रविकांत ने बताया कि श्रमिक कार्ड बनवाने में तेजी लाने के लिए यहां अलग से अधिकारी नियुक्त कर दिया है। गत एक माह में इस क्षेत्र में 8 हजार से अधिक श्रमिक कार्ड बनाए गए हैं। 

उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी से दिव्यांगजन शिविर के बारे में जानकारी ली और निर्देश दिए कि इस कार्य में तेजी लाएं ताकि क्षेत्र के सभी दिव्यांगजनों को योजनाओं का लाभ मिल सके। 

सूरतगढ़ में ग्रामीण आवास योजना का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल

श्रीमती राजे ने अधिकारियों से ग्रामीण आवास योजना के बारे में जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि सूरतगढ़ क्षेत्र में वर्ष 2016-17 में 565 तथा 2017-18 में 925 स्वीकृतियां जारी कर योजना का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। श्रीमती राजे ने इसके बाद सूरतगढ़ क्षेत्र के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों, प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल हुए युवाओं, खिलाड़ियों, चिकित्सकों, अभियंता, सीए, पेंशनर्स सहित अन्य प्रबुद्धजनों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं।

 उन्होंने भाटिया आश्रम द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए किए जा रहे प्रयासों को सराहा। इस दौरान महिलाओं ने चाइल्ड केयर लीव का प्रावधान करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।


श्रीमती राजे ने इस अवसर पर सूरतगढ़ विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्यां पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप, नगरीय विकास मंत्री श्री श्रीचंद कृपलानी, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री जसवीर सिंह, सांसद श्री निहालचंद मेघवाल, विधायक श्री राजेन्द्रसिंह भादू, विधायक श्री अभिषेक मटोरिया, जिला प्रभारी सचिव श्री शिखर अग्रवाल, कार्यवाहक संभागीय आयुक्त श्री अनिल गुप्ता एवं जिला कलेक्टर गंगानगर श्री ज्ञानाराम सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।य




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें