Friday, December 15, 2017

30 पत्रकारों के सर्वे में भी गुजरात में भाजपा की सरकार

एबीपी न्यूज ने गुजरात के 30 पत्रकारों के जरिए अलग-अलग जिलों का एग्जिट पोल कराया है। एग्जिट पोल के मुताबिक 182 सदस्यों वाले गुजरात विधान सभा में बीजेपी को 104, कांग्रेस को 75 और अन्य को तीन सीटें मिलने का अनुमान है। हालांकि, इससे पहले 14 दिसंबर को आए सभी एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक बीजेपी को औसतन 115 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। 30 पत्रकारों का सर्वे इस औसत से भी कम सीट बीजेपी को दे रहा है।

तीस पत्रकारों के सर्वे में कच्छ-सौराष्ट्र इलाके में दोनों दलों के बीच कांटे की टक्कर बताई गई है। यहां की  कुल 54 विधान सभा सीटों में से बीजेपी को 25, कांग्रेस को 27 और अन्य को दो सीटें मिल सकती हैं। इस सर्वे में जिलावार एग्जिट पोल के नतीजे भी दिखाए गए हैं। इनके मुताबिक कच्छ जिले की छह में से 5 सीटें बीजेपी को मिलने की उम्मीद  है। 1 सीट कांग्रेस को मिल सकती है। सुरेंद्र नगर जिले की पांच में से 3 सीटें बीजेपी को और 2 सीट कांग्रेस को मिलने की उम्मीद जताई गई है। पत्रकारों के सर्वे में बताया गया है कि राजकोट जिले की कुल आठ सीटों में कांग्रेस और बीजेपी दोनों को 4-4 सीट मिलने की उम्मीद है। यहां बीजेपी-कांग्रेस में कांटे की टक्कर बताई जा रही है।

दक्षिण गुजरात की 35 सीटों में बीजेपी को बढ़त मिलता हुआ दिखाया गया है। बीजेपी को 21 और कांग्रेस को 14 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। उत्तर गुजरात की कुल 53 विधान सभा सीटों में बीजेपी के खाते में 34 और कांग्रेस के खाते में 19 सीटें जाने की उम्मीद पत्रकारों ने जताई है। इसी इलाके के तहत अहमदाबाद जिले में बदलाव के संकेत नहीं हैं। 21 सीटों में 18 बीजेपी और तीन कांग्रेस के खाते में जाने का अनुमान है। मध्य गुजरात के तहत आने वाली कुल 40 विधान सभा सीटों में से 24 बीजेपी के खाते में जा सकती है जबकि 15 कांग्रेस और एक सीट अन्य के खाते में जा सकती है।

पत्रकारों के सर्वे में भी बीजेपी की सरकार बन रही है। इससे पहले विभिन्न सर्वे एजेंसियों के एग्जिट पोल के मुताबिक भी बीजेपी की सरकार बनती दिख रही थी। जहां तक एबीपी न्यूज और सीएसडीएस के एग्जिट पोल का सवाल है, उसमें बीजेपी को 117, कांग्रेस और उसके सहयोगियों को 64 जबकि अन्य को 1 सीट मिलने की संभावना जताई गई है। बता दें कि गुजरात में कुल 182 विधान सभा सीटों के लिए वोटिंग हुई है। मौजूदा विधान सभा में बीजेपी के पास 116 सीटें हैं। पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का गृह राज्य होने की वजह से गुजरात चुनाव बीजेपी के लिए नाक की लड़ाई है। दूसरे चरण के लिए गुरुवार 14 दिसंबर को मतदान हुआ। इस चरण में कुल 93 सीटों पर मतदान किया गया। 9 दिसंबर को पहले चरण की 89 सीटों पर 66.75 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

15.12.2017.
***************


No comments:

Post a Comment

Search This Blog