सोमवार, 20 फ़रवरी 2023

ओमप्रकाश कालवा:अविश्वास की जंग लड़ने का मूड:पत्रकारों ने पढा चेहरा

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 20 फरवरी 2023.

नगरपालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा के विरुद्ध उनके कक्ष के आगे मोमबत्तियां दीपक जलाकर प्रदर्शन किए जाने के कुछ समय बाद दो वरिष्ठ पत्रकारों ने मुलाकात की। 

अध्यक्ष पद से हटाने के लिए नगरपालिका में मील के अदृश्य निर्देशों पर हो रहे कामकाज पर पहला प्रश्न गहराई लिए हुए था।

* मील और आपके बीच बहुत प्रेम था फिर ऐसी क्या बात हुई कि आज ऐसे हालात हो गए?

कालवा ने नपातुला जवाब दिया कि मेरी तरफ से तो वही प्रेम है। 

* बातचीत में कालवा ने मील को जनप्रतिनिधि बताया। इस पर बात आगे बढी। मील तो आज की तारीख में जनप्रतिनिधि नहीं हैं। कालवा जन प्रतिनिधि है।

* मील से बड़ा प्रेम था। मील कुछ भी नहीं और सामान्य व्यक्ति से तीन चार बार आपने पट्टे तक बंटवाए। इस पर कालवा विचलित और उत्तेजित से हुए। पत्रकार से कहा उस समय आपके मुंह में दही जमा था जो बोले नहीं। पत्रकार ने कहा सब छप रहा था और बोला जा रहा था लेकिन आप सुन नहीं रहे थे।

* कालवा से कहा गया कि आप वर्तमान में चल रही गतिविधियों पर जो भी कहना चाहते हैं,कुछ भी कहना चाहते हैं तो कहें। 

* कालवा मुंह खोलने को तैयार नहीं हुए। ऐसा लगता है कि मामला कोई ऐसा हो सकता है जिस पर झगड़ा शुरू हुआ लेकिन दोनों पक्ष बताना नहीं चाहते।

* पत्रकार ने कहा जो कहेंगे वह छाप देंगे। बता दें  जो भी है।

* कालवा इस गारंटी पर भी बोलने को तैयार नहीं हुए। उनके मन में कुछ चल रहा था। न जाने बोलने से बाहर आ जाए।

* ओमप्रकाश कालवा के चेहरे के भाव बता रहे थे कि वे अंतिम लड़ाई को लड़ने के मूड में हैं। अंतिम लड़ाई मतलब अविश्वास प्रस्ताव का मुकाबला करने का मूड। सीधे सीधे कहा जाए तो मील से मुकाबला।

अब अधिकांश लोगों को मालुम हो गया है कि मील अध्यक्ष की सीट पर कालवा को देखना नहीं चाहते। 

* गंगाजल मील ने जब पत्रकार वार्ता में नगरपालिका में भ्रष्टाचार और कालवा पर लग रहे आरोपों पर स्पष्ट कहा कि जो गलत कर रहा है वही जिम्मेदार होगा। उस दिन खड़क गई। उसके बाद मील के निर्देश पर अनेक अतिक्रमण तुड़वाए गए जो कालवा के नजदीकी लोगों के थे। इसके बाद अधिशासी अधिकारी विजयप्रतापसिंह को कुछ पार्षदों की उपस्थिति में नीचा दिखाने की कोशिश हुई और यूनोट जारी किया। यह जानते हुए कि मील ने अतिक्रमण तुड़वाए हैं ईओ से भिड़ने से यह टक्कर भी एक प्रकार से मील से ही की गई।

* मील से खींचातानी और बढी जब स्थानांतरण आदेश हुए और फिर रद्द हुए। कालवा ने कराए और मील ने निरस्त करवा दिए। इससे दूरी और बढती गई। 

* मील को पटखनी देने कोशिश। 

* कुछ दिनों से अविश्वास प्रस्ताव की चर्चा भी गर्म है। इस पर काम भी चल रहा है। कालवा को भी मालुम है।

* वरिष्ठ पत्रकारों ने कालवा का चेहरा पढा। कालवा परेशानी में विचलित लगे मगर उनके हावभाव मुकाबले के लगे। परिणाम जो भी हो अविश्वास प्रस्ताव का अंतिम क्षण तक मुकाबला करेंगे।  कालवा इस प्रयास में पार्षदों से संपर्क करने में भी जुटे हैं।

( वरिष्ठ पत्रकारों करणीदानसिंह राजपूत और राजेंद्र जैन पटावरी ने पालिका में अध्यक्ष से मुलाकात उनके कक्ष में की। उस समय तीन चार पार्षद भी बैठे थे।एक पार्षद पुत्र भी थे। यहां 2 बजकर 12 मिनट पर लिया कालवा का छायाचित्र दे रहे हैं।)

*****






यह ब्लॉग खोजें