रविवार, 8 जनवरी 2023

नंदीशाला में खिलीधूप के बीच नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा से वार्ता

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

 सूरतगढ़ 8 जनवरी 2023.

नंदी शाला में आज रविवार को  गोठ का एक पंथ दो काज जैसा कार्यक्रम था। गोठ और उसका आनंद लेते दान। सर्द कोहरे के बाद खिली धूप में नंदी शाला में गोठ के कार्यक्रम में अनेक गण शामिल हुए। नगर पालिका की ओर से यह नंदी शाला सूर्योदय नगरी के क्षेत्र में संचालित है। निराश्रित सांड और बछडे़ शहर में घूमते हैं उनको इस नंदीशाला में पहुंचाते हैं।
खिली धूप का आनंद लेते नंदी

नगर पालिका द्वारा संचालित इस नंदीशाला में धूप का आनंद लेते नंदियों के पास यहां सुहावनी धूप के बीच नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा,नंदी शाला के अध्यक्ष अनिल धानुका व सचिव नरेंद्र चाहर और  प्रसिद्ध डॉक्टर एस के सिहाग ( सिहाग हॉस्पिटल सूरतगढ़) से विभिन्न विषयों पर बातचीत हुई। 

 नंदी शाला में इस समय 1030 के करीब नंदी और बछड़े हैं। सचिव नरेन्द्र चाहर ने बताया कि अभी शैड प्रयाप्त है और सर्दियों में दलिया आदि खिलाने की भी व्यवस्था है। सार संभाल के लिए कार्यकारिणी के पदाधिकारी व सदस्य आदि सभी समय देते हैं।

नंदीशाला के अध्यक्ष अनिल धानुका ने बातचीत में अचानक मुझे धन्यवाद ज्ञापित किया कि आपके अनुरोध पत्र में सुझाव पर, जो अतिक्रमण टूट रहे हैं उनकी ईंटें नंदीशाला में आई है। उनसे निर्माण कार्य करवाए जा सकेंगे। 

मैंने उत्तर दिया कि पत्र मेरा था लेकिन यह सुझाव किसी अन्य सज्जन ने दिया था,अच्छा हुआ कि नगरपालिका प्रशासन ने इस पर कार्रवाई कर दी जिससे नंदी शाला में निर्माण काम हो सकेंगे।

यहां पर नंदीशाला के अध्यक्ष अनिल धानुका की सेवा संबंधी रूचि का मालुम हुआ की वे हरदिन

सुबह 6:00 बजे साइकिल पर पहुंचते हैं और व्यवस्थाएं देखते हैं। वे कभी न चूकते हैं और न देरी से पहुंचते हैं। आश्चर्य हुआ कि वे साइकल पर पहुंचते हैं। आजकल 6 बजे तोम भयानक कोहरा और सर्दी अंधकार होता है।


नगर पालिका अध्यक्ष से नंदी शाला की व्यवस्था और अतिक्रमण से संबंधित बातचीत हुई। नंदी शाला में और शहर में घूमते नंंदियों के बारे में बात हुई। 

पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा ने बताया कि शहर में अभी भी नंदी घूम रहे हैं।उनको नंदी शाला में पहुंचाने के लिए टेंडर आमंत्रित किए गए थे कि प्रति पशु का टेंडर भर कर के दें लेकिन किसी ने भी टेंडर नहीं भरा। यदि टेंडर हो जाते तो नगर पालिका के सफाई स्टाफ को इसमें लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। उन्होंने कहा कि अभी नदियों के लिए पर्याप्त शैड है और संपूर्ण व्यवस्था सही चल रही है। उन्होंने कहा कि चारदीवारी को ऊंचा करवाया जाएगा। शहर में अतिक्रमण, राजस्व विभाग की भूमिका,का नक्शा ही राजस्व विभाग के पास न होना आदि से नगरपालिका को जूझना पड़ रहा है।लोग अतिक्रमण कर रहे हैं और अतिक्रमण का मलबा लाखों रूपये में बेचा खरीदा जा रहा है। लोग कहते हैं हम अपनी टीसी जमीन पर हैं निर्माण कर रहे हैं। जिला कलेक्टर महोदय तक को नगरपालिका की जमीन बाबत लिखा जा चुका है।०0०






यह ब्लॉग खोजें