मंगलवार, 11 अक्तूबर 2022

एडीएम दफ्तर झाड़ियां कचरा गंदगी से घिरा हो तब सूरतगढ़ की बुरी दशा का अंदाजा लगालें

 






* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 11 अक्टूबर 2022.

सूरतगढ़ के सबसे बड़े प्रशासनिक अधिकारी अतिरिक्त जिला कलेक्टर के कार्यालय के आसपास सफाई पर नगर पालिका की आंखें बंद है। वहां झाड़ झंखाड़ गंदगी दीवारों के पास में रूप बिगाड़ रही है। क्या यहां ए डी एम का दफ्तर है झाड़ झंकार के बीच में लोग लघुशंका करते हैं। माने तो यह केवल घंटे आध घंटे का काम है जिसमें साफ सफाई हो सकती है लेकिन हालात देखकर लगता है कि वहां पर पिछले कई महीनों से सफाई नहीं हुई। 

यहां अतिरिक्त जिला कलेक्टर का कार्यालय तहसील परिसर में ही है। तहसील परिसर कि पश्चिमी दीवार के साथ में कीकर झाड़ियां उगी हुई है। तहसील परिसर का पश्चिमी द्वार बंद पड़ा है जहां पर भी गंदगी है। तहसील के पश्चिमी दीवार और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता कार्यालय के बीच में करीब 10 फुट की सड़क है जिसकी सफाई करते नगर पालिका को देखा नहीं गया। यह निंदनीय है कि लोग वहां झाड़ियों में लघु शंका करते हैं जहां वातावरण शुद्ध और साफ रहना चाहिए। इस कार्यालय परिसर में सैकड़ों वकील और सैकड़ों लोग उपस्थित रहते हैं वहां नगरपालिका की दृष्टि नहीं है। 




आश्चर्यजनक यह भी है कि इस कार्यालय के पीछे पशु विज्ञान केंद्र का कार्यालय है।उसके पास में ही अधिशासी अधिकारी का निवास है और वहां की मुख्य सड़क पर नाला लबालब है और गंदा पानी महीनों से भरा पड़ा है। नाले की सफाई किए हुए भी लगता है कि दस बारह महीनों से नाला साफ नहीं हुआ। यही नाला पशुचिकित्सालय के मुख्यद्वार के आगे से निकलता है। पशुचिकित्सालय के आगे भी गंदगी भरी है। इस सड़क से हजारों लोग गुजरते हैं जो बदबू के बीच में से गंदगी को देखते हुए गुजरते 

हैं। नगर पालिका में कांग्रेस पार्टी का  बोर्ड है जिसको नगर की साफ सफाई और गंदे पानी की निकासी के ऊपर कोई परवाह नहीं है। सबसे बड़े प्रशासनिक अधिकारी अतिरिक्त जिला कलेक्टर के कार्यालय के आसपास ही गंदगी कचरा नहीं हटाया जाता तब शहर की कितनी बुरी हालत होगी! शहर के 45 वार्ड हैं। नगरपालिका बताए कि कितने वार्ड एकदम साफ हैं जिनमें कचरा गंदगी नहीं है। कौनसे वार्डों में सफाई नियमित हो रही है।

👍नगरपालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा ने कार्य शुरू करने के समारोह में पूर्वविधायक गंगाजल मील और हनुमान मील की उपस्थिति में आम जनता के सामने सूरतगढ़ को चमन बनाने की घोषणा की थी। अब ऐसे बना रहे हैं चमन।०0०








यह ब्लॉग खोजें