बुधवार, 13 जुलाई 2022

हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के पट्टे से अधिक हुए अतिक्रमण तोड़े जाएंगे.




* करणीदानसिंह राजपूत *


सूरतगढ़ 12 जुलाई 2022.


राजस्थान आवासन मंडल में निर्मित पट्टा शुदा मकान के आगे अतिक्रमण कर  अवैध बनाई गई चौकियां बगीचे रैंप नगरपालिका द्वारा तोड़ कर अतिक्रमण हटाए जाएंगे।

नगरपालिका प्रशासन ने  मकान मालिकों से अपील की है कि अतिशीघ्र अपने स्तर पर अवैध अतिक्रमण हटालें।

नगरपालिका ने इसके साथ ही चेतावनी भी दी हैअपने स्तर पर अतिशीध्र अतिक्रमण नहीं हटाने पर नगरपालिका द्वारा हटाने की  कार्यवाही अतिशीघ्र की जावेगी और उसकी समस्त जिम्मेदारी मकान मालिकों की होगी।

* हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में मकानों के आगे सड़क हक की खुली रहने वाली जमीनों पर बीसीयों फुट आगे सड़कों तक अतिक्रमण कर बगीचे चौकियां आदि सिमेंट पक्के बनाकर चार दिवारियां बना ली। घरों के आगे दस बारह फुट तक रैंप बना लिए। घर ऊंचा बनाया तो रैंप भी अपनी सीमा में बनाना था। अनेक मकान मालिकों ने दो सड़कें लगती हैं तो दोनों ओर अतिक्रमण कर लिए। ये शानशौकत अपने आपको वीआईपी प्रभावशाली बड़े दिखाने के लिए की गई। अनेक जगह तो पट्टे जितना ही अतिक्रमण कर लिया गया। 

* आवासन मंडल कॉलोनी के आगे के बीस फुट तक के अतिक्रमण हटाने के बजाए नगरपालिका के पूर्व प्रशासन/बोर्ड ने तो सड़क ही खिसका कर बना दी। अतिक्रमण के बाद जो चौड़ाई बची उसी के  बीच में सड़क गलत रूप से बनादी गई। 

अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्री मटैई ने शिकायतों पर जांच की तब यह खुलासा जांच रिपोर्ट में भी आया था।


👍 हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी और सनसिटी रिसोर्ट तक बनाए गए अनेक मकानमालिकों ने भी पट्टों से अधिक दसियों फुट आगे तक बगीचे रैंप आदि बनाकर सड़क हक की भूमि पर अतिक्रमण कर रखे हैं।

* अन्य कॉलोनियों में भी आवासन मंडल जैसे अनेक अतिक्रमण किए हुए हैं। सड़कों की चौड़ाई निर्धारित थी जो बगीचों रैंप आदि के लिए अतिक्रमण किए हुए हैं। कॉलोनियां में रहने वाले अधिकांश कार मालिक हैं। कार के लिए चारदीवारी बनाली जिनसे आसपास के निवासी परेशान। कॉलोनियां नगरपालिका को सौपी जाने के बाद पट्टे नगरपालिका द्वारा जारी हुए। जहां निर्धारित अवधि में अनेक निर्माण भी नहीं हुए जिनसे भी पड़ोसी परेशान हैं। 


👍 नगरपालिका को बाजारों में नालों पर किए अतिक्रमण भी तुड़वाने ही होंगे जिनके कारण पानी का तेजी से निकास नहीं हो पाता और  सड़कों पर पानी भर जाता है। मानसून में वर्षा अधिक की चेतावनी बार बार मिल रही है। ये अतिक्रमण हटाने के लिए भी चेतावनी जारी करनी चाहिए और कोई नहीं माने तो अतिक्रमण हटाकर जुर्माना खर्च वसूली भी होनी चाहिए।  मोहम्मद जुनैद आईएएस प्रशिक्षण में आए और ईओ रहे तब ये अतिक्रमण हटाने का निर्णय हो गया था। दुकानों के बाहर तीन फुट छोड़कर नाले बने थे और उन नालों पर व और आगे तीन चार फुट तक अतिक्रमण कर लिए गए थे। अतिक्रमण तोड़ने के लिए तीन फुट पर लाल निशान भी लगा दिए गए थे। दुकानदारों ने त्योहार का हवाला देते हुए निवेदन किया था कि त्योहार के बाद स्वयं हटा लेंगे। उसके बाद दुकानदारों ने अपना वचन नहीं निभाया। इसके बाद नये निर्माण में नालों पर और अतिक्रमण हो गए। ( यह रिपोर्ट रिकार्ड समाचार में सुरक्षित है)

👍 बीकानेर में संभागीय आयुक्त के निर्देश पर अतिक्रमण तोड़ने की कार्यवाही शुरू हुई तब लोग अपने आप अतिक्रमण हटाने लगे।

👍 सूरतगढ़ में भी नालों के अतिक्रमण हटाने तो पड़ेंगे।

********





यह ब्लॉग खोजें