सोमवार, 18 अप्रैल 2022

सूरतगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में झाड़ू वाले की चर्चा जोरों पर: श्रीगंगानगर हनुमानगढ जिलों में आहट

 



* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 18 अप्रैल 2022.


सूरतगढ़ तहसील के गांवों में झाड़ू वाले की और झाड़ू वाली पार्टी की चर्चा जोरों पर है।

 गांव में फसलों की कटाई आदि के अनेक काम चल रहे हैं लेकिन फिर भी जब लोग आपस में मिलते हैं तब झाड़ू वाले की और झाड़ू वाली पार्टी की चर्चा होने लगती है। इसका कारण तो यही बताया जा रहा है कि राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस की सरकारें रही है और दोनों सरकारों में गांव वालों को किसी ने किसी बहाने से चक्कर घिन्नी बनाया जाता रहा है। गांव वालों के काम नहीं होते। वे तहसील उपखंड और यहां भी काम नहीं हो तो जिला मुख्यालय के चक्कर काटते रहते हैं। 

बताने वालों ने झाड़ू वाले का नाम नहीं लिया और  झाड़ू वाली पार्टी का भी नाम नहीं लिया लेकिन चर्चा जोरों पर है कि गांव में झाड़ू वाले का आने का बातचीत में पहला स्थान रहता है।


दिल्ली के बाद पंजाब में झाड़ू वाली पार्टी यानी कि आम आदमी पार्टी का राज आने के बाद से गांवों की जनता में चर्चा का विषय झाड़ू वाला और झाड़ू वाली पार्टी बना हुआ है।


हिमाचल में और गुजरात में नवंबर 2022 में चुनाव होने वाले हैं। उनकी चर्चा भी गांवों में होने लगी है। 

एक सबसे बड़ा सवाल का उत्तर यह  मिला कि आप शहरी लोग चर्चा करें या ना करें लेकिन गांवों  में चुनावों की चर्चा जरूर होती है।


 यह भी चर्चाओं में गर्म है कि श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ जिलों में झाड़ू वाले की चर्चा जोरों पर है। इन जिलों में जब भी झाड़ू वाली पार्टी की आम सभाएं होंगी तब भीड़ देखना कितनी उमड़ती है!! 

लोग झाड़ू वाले को देखने सुनने के लिए बेताब हैं। 

*  यह भी चर्चाओं में है कि श्री गंगानगर हनुमानगढ़ जिलों में भाजपा कांग्रेस की कई सीटें खतरे में है।  यह भी चर्चा है कि झाड़ू वाली पार्टी की ओर से कहां कहां से कौन कौन प्रत्याशी मैदान में आता है? प्रत्याशी जनता की सोच और समय देने वाला संपर्क रखने वाला हुआ तो जीत भी पक्की होगी। 

* वैसे गांवों में मानते तो है कि भारतीय जनता पार्टी का जोर है कांग्रेस किसी भी हालत में 2023 के चुनाव में आ नहीं सकती। हर हालत में कांग्रेस राज जाएगा। इस मानने के बीच भी झाड़ू वाले का आना लाजमी मान रहे हैं और झाड़ू वाले की चर्चा जोरों से कर रहे हैं।

 संभव है कि नवंबर में हिमाचल और गुजरात के चुनावों तक यह चर्चा जादूई हवा के रूप ले ले और ज्यादा गर्म हो जाए।०0०



करणीदानसिंह राजपूत,

पत्रकार ( राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय से अधिस्वीकृत)

सूरतगढ़ ( राजस्थान )

94143 81356.

********

प्रकाशित किया जा सकता है। शेयर किया जा सकता है।
**********







यह ब्लॉग खोजें