शुक्रवार, 18 फ़रवरी 2022

पीपुल्स फोर एनीमल्स सूरतगढ़ द्वारा मुखराम स्वामी का सम्मान:गौशाला वास्ते भूमि दान

 

* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 18 फरवरी 2022.

 रघुनाथपुरा गांव की श्रीकृष्ण गौशाला के लिए 50 बीघा भूमि भूमि दान करने वाले मुखराम स्वामी का पीपुल्स फार एनीमल की ओर से आज सम्मान किया गया।

स्वामी को माला पहनाकर शॉल ओढाई गई व श्रीफल प्रदान किया गया।






संस्था की ओर से संरक्षक प्रेमसिंह सूर्यवंशी, जिला अध्यक्ष महेंद्र सिंह जाटव,तहसील अध्यक्ष राकेश गौतम,तहसील सचिव चमकौर सिंह, नगर अध्यक्ष पार्षद हंसराज स्वामी, राजस्थानी साहित्यकार मनोज कुमार स्वामी आदि ने सम्मान किया। 

मुखराम स्वामी ने यह 50 बीघा भूमि गौशाला के लिए दान करने पर अपने उद्गार व्यक्त करते हुए बताया कि जब वे छठी कक्षा में सेठ रामदयाल राठी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय  में प्रवेश लेने गए तो उन्होंने वहां विद्यालय पर सेठ रामदयाल राठी  का नाम लिखा देखा तो जिज्ञासावस अपने गुरुजन से पूछा कि इनका नाम यहां पर कैसे लिखा हुआ है? 

तब अध्यापक ने बताया कि यह विद्यालय इनके द्वारा भूमि सहित भवन बना कर दान में दिया गया था। उस समय मन में यह बात बैठ गई।


उस समय किशोरावस्था में मन में बैठी बात सेवानिवृत्त होने के बाद गौशाला के लिए भूमि दान करने के लिए उठने लगी। आखिर मन में उठी बात गौशाला के लिए भूमि दान के साथ पूरा हुई।

मुखराम स्वामी के इस कार्य को गायों की रक्षा के लिए श्रेष्ठ मानते हुए पीपुल्स फोर एनीमल्स ने सम्मानित करने का निर्णय लिया।

 पीपुल्स फोर एनीमल्स के तहसील अध्यक्ष राकेश गौतम ने स्वामी  का आभार प्रगट किया। गौतम ने आह्वान किया कि लोगों को प्रत्येक जीव के प्रति अपनी दया दिखाने के लिए आगे आना चाहिए।०0०





यह ब्लॉग खोजें