शनिवार, 26 फ़रवरी 2022

पल्स पोलियो अभियान में 27 फरवरी को दवा पिलाई जायेगी

 

श्रीगंगानगर, 25 फरवरी 2022.

 जिला कलक्टर श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले के 0 से 5 वर्ष आयु वर्ग के सभी बच्चों को 27 फरवरी 2022 को विभिन्न टीकाकरण केन्द्रों पर पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी। 

जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि पल्स पोलियो अभियान के तहत कोई भी बच्चा दवा पीने से वंचित नहीं रहे, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अपने माइक्रो प्लान के अनुसार बच्चों को खुराक पिलाएं। गांव और ढाणियों के साथ-साथ दूरदराज के क्षेत्रों के लिए भी गठित टीमों द्वारा प्रत्येक बच्चे तक पहुंचते हुए दवा पिलाने के लिए निर्देशित किया।

अभियान के पहले दिन 27 फरवरी को स्कूल खुले रहें, इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि माइग्रेट लेबर को ध्यान में रखते हुए पोलियो दवा पिलाने की समुचित व्यवस्था की जाए ताकि कोई भी बच्चा और घर अभियान से वंचित ना रह जाये।

सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि जिले में 0-5 वर्ष तक के 2,89,823 बच्चे हैं। जिले में कुल 2335 बूथों पर पोलियो दवा पिलाई जाएगी। 27 फरवरी से तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की जाएगी। इसके बाद 28 फरवरी और 1 मार्च घर-घर जाकर बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। अभियान के लिए आवश्यक सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

-------






यह ब्लॉग खोजें