शुक्रवार, 25 फ़रवरी 2022

खाद्य सामग्री के 16 नमूने फेल, सभी को नोटिस:90 नमूनों में से 60 की जांच रिपोर्ट आई.

 



हनुमानगढ़ 25 फरवरी, 2022
राज्य सरकार के निर्देशानुसार शुद्ध के लिये युद्ध अभियान के तहत गुरुवार व शुक्रवार को भी जिले में खाद्य सामग्री बनाने व बेचान करने वाले संस्थानों पर निरीक्षण की कार्यवाही की गई एवं पांच सैम्पल भरे गए। इसके अलावा, जनवरी 2022 से अब तक लिए गए 99 सैम्पलों में से 16 नमूने फेल हो गए हैं, जिन्हें नोटिस दिए जा चुके हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि जिले में जनवरी 2022 से शुद्ध के लिए युद्ध अभियान अनवरत: जारी है। करीब पौने दो माह में 99 सैम्पल लिए गए, जिनमें से 60 सैम्पल की रिपोर्ट विभाग को प्राप्त हो चुकी हैं। इनमें से 16 नमूने फेल पाए गए हैं। इनमें  14 नमूने सब स्टैण्डर्ड, एक नमूना मिस्ब्राण्ड व एक नमूना अनसेफ फूड पनीर का होना पाया गया। इन सभी खाद्य विक्रेताओं को एफएसएसएआई एक्ट की धारा 46 (4) के अंतर्गत नोटिस दिए चुके हैं। 





उन्होंने बताया कि जिले में गुरुवार व शुक्रवार को हनुमानगढ़ में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान जारी रहा। खाद्य पदार्थों में मिलावट पर अंकुश लगाने के लिए जिले में खाद्य सामग्री का निर्माण एवं विक्रय करने वाले संस्थानों पर निरीक्षण की कार्यवाही की गई। निरीक्षण दल में जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी जीतसिंह यादव, डेयरी से सीनियर टैक्नीशियन दिलीप सिंह ने खाद्य सामग्री को बनाने एवं बेचान करने वाले संस्थानों की जांच की एवं सैम्पल एकत्र किए। डॉ. शर्मा ने बताया कि गुरुवार को मै. आरएन ट्रेडर्स कम्पनी से पतंजलि ब्राण्ड फोर्टीफाइड रिफाइण्ड ऑयल, मै. महालक्ष्मी साईस इंटरप्राइजेज से भटनेर फ्रेश ब्राण्ड के मिर्च पाउडर का सैम्पल लिया गया। इसी तरह, शुक्रवार केा मै. जम्भेश्वर दुग्ध उत्पादक समिति से मिक्स दूध, मै. चाइया एग्रो फूड प्रोसेसिंग से सरसों का तेल व मै. दलीप सिंह से रसगुल्ला का सैम्पल संग्रहित किया गया। सभी सैम्पर्स को जांच के लिए खाद्य प्रयोगशाला भिजवा दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में अगर कहीं पर मिलावटी खाद्य पदार्थ तैयार अथवा बेचान किया जाता है, तो उसकी सूचना मोबाइल नम्बर 75972-22000 अथवा वाट्सएप पर दी जाए।०0०





यह ब्लॉग खोजें