रविवार, 26 दिसंबर 2021

स्मैक पोस्त बेचने बिकवाने में कौन? नशे के विरुद्ध डिकोय आपरेशन अभियान हो

 





* करणीदानसिंह राजपूत *
क्या पुलिस को सच में पता नहीं है के चिट्टा स्मैक पोस्त और मेडिकल नशा कौन बेच रहा है? कौन बिकवा रहा है? इसके आने के रास्ते और साधन क्या है? यह सवाल पिछले करीब एक साल से तो श्रीगंगानगर हनुमानगढ़ और बीकानेर जिले मे और आसपास घूम रहा है।
इस सवाल को बिना किसी विलंब के डिकॉय आपरेशन चलाकर खोजा जाना चाहिए। जब नशा बिक रहा है और बेचा जा रहा है तब पुलिस के बीट कांस्टेबल से ऊपर तक के पुलिस अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में खोजबीन में कोई रिपोर्ट तैयार करते रहे होंगे और उनमें अपराधी लोगों के नाम मोबाइल नं और ठिकाने भी होंगे। एक साल में ऐसी कितनी सूचनाएं एकत्रित की गई होंगी। कितने युवा और व्यक्ति यहां तक कि किशोर इसमें लिप्त हैं।
नशेड़ियों द्वारा अपराध चोरी चकारी छीनाझपटी लगातार बढ रही है। पुलिस ने अभी तक जो मामले पकड़े हैं। उनमें वाहन खराब हो गया उसमें नशा मिल गया। वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया और पुलिस को उसमें नशा मिल गया। कभी कभी मुखबिर की सूचना पर नशा परिवहन करते वाहन पकड़ में आ गए।
पुलिस ने स्वयं कितने गुप्त अभियान चलाए। अनेक मामले तो अभी पकड़े ही नहीं गए जिनमें चोरी, चाकू की नोक पर छीनाझपटी और रास्ता रोक या रात की छीना झपटी के मामले हैं।
पुलिस ने अभी ड्यूटी बाबत डीकोय आपरेशन चलाया जिसकी केवल न्यूज ही सामने आई उसका एक्शन किन पर हुआ वह सामने नहीं आया। राजस्थान की सीआईडी की तरफ से सीमा क्षेत्र की छावनियों सूरतगढ़ लालगढ जाटान और साधुवाली के आसपास के क्षेत्रों में सोशल मीडिया से पाक इंटेलीजेंस से संपर्क वालों पर नजर डाली गई। उनमें 25 तो स्पष्ट सामने आ ही गए। यह दो तरह के उदाहरण देने का उद्देश्य यही है कि पुलिस नशे के मामले में भी डिकोय आपरेशन चलाए। जो लोग संदिग्ध मिलें,उनके मोबाइल फोन काल डिटेल से साफ साफ पता लगाए कि कौन लोग जुडे़ हैं? क्या अपराधियों से पुलिस कर्मचारी और अधिकारी तक से संपर्क हैं तो उन पर भी रिपोर्ट तैयार हो।
अगर यह डिकोय आपरेशन जैसा अभियान जल्दी ही नहीं चलाया गया तो हालात 
कभी उड़ता पंजाब जैसे या उससे बदतर हो जाएंगे। यह इलाका उड़ता गंगानगर। उड़ता हनुमानगढ़ या उड़ता बीकानेर के नाम से मशहूर हो जाएगा।
वैसे अभी भी कोई कमी नहीं है हालात ऐसे हो रहे हैं कि रात में नहीं दिन में भी नशा परिवहन और विक्रय मैं कोई बाधा महसूस नहीं हो रही।०0०
26 दिसंबर 2021.



करणीदानसिंह राजपूत,
पत्रकार ( राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय से अधिस्वीकृत)
सूरतगढ़ ( राजस्थान - भारत)
********







यह ब्लॉग खोजें