शनिवार, 8 मई 2021

जिला कलेक्टर व एसपी ने अधिकारियों व पुलिस को नई गाइडलाइन सख्त पालना कराने का कहा- राशन सब्जी पानी पढें।

  

* करणीदानसिंह राजपूत *

श्रीगंगानगर, 8 मई 2021.


जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि कोविड-19 महामारी को लेकर सरकार द्वारा जारी 10 मई से प्रारम्भ होने वाली नई गाईडलाईन की कडाई से पालना करवाई जाए। 

जिला कलक्टर शनिवार को कलैक्ट्रेट वीसी रूम से जिला स्तरीय अधिकारियों व उपखण्ड के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होने कहा कि जिले में डोर-टू डोर सर्वे के कार्य को जारी रखा जाए तथा जो आईएलआई संबंधित रोगी मिलते है उन्हे मेडिकल किट दी जाए। सरकार द्वारा घोषित लाॅकडाउन के दौरान नरेगा कार्य स्थगित रहेंगे। 

जिला कलक्टर ने कहा कि 10 मई से 24 मई तक कोविड-19 की चैन को तोडने के लिए गाईडलाईन की सौ प्रतिशत पालना सुनिश्चित की जाए। अनाज मंडियों में फसल खरीद का कार्य किया जाएगा। उन्होने कहा कि सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। कही पर पेयजल की कमी है तो ट्यूबवेल से या किराये के ट्यूबवेल से पानी लिया जा सकता है। किसी विशेष क्षेत्र में पानी की कमी हो तो टेंकरों से आपूर्ति की जाए। उपलब्ध पेयजल पर प्रोपर वाॅच रखे तथा नियमित समीक्षा की जाए। किसी ग्रामीण क्षेत्र से समस्या आने पर उसका तत्काल निष्पादन करे। 

पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यन्त ने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर गठित समितियों को सक्रिय किया जाए। गांव में गाईडलाईन के विरूद्ध दुकाने इत्यादि खुलने पर, अधिक नागरिक इक्कठे पर कार्यवाही करवाए। अनावश्यक मूवमेंट न हो तथा भोज इत्यादि न हो इस पर निगरानी रखनी है। शादी के लिए 11 व्यक्ति या कोर्ट मैरिज कर सकते है। अनावश्यक रूप से घुमने वाले लोगों को क्वारेंटाईन सेंटर भेजे। उन्होने बताया कि निर्माण कार्य किये जा सकते है, लेकिन निर्माण सामग्री की दुकाने बंद रहेगी। 

आमजन को बताए कि फल व सब्जियां रेहडी से अपनी गली में ही क्रय करे। 

राशन के लिए होम डिलिवरी की व्यवस्था की जाए। 

धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। अन्तर जिला नाकों पर भी सख्ती करनी होगी। 

अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने कहा कि 10 मई से प्रारम्भ होने वाली नई गाईडलाईन का भली प्रकार से अध्ययन कर पालना सुनिश्चित करेंगे। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की समितियां किसी बीमार नागरिक को नजदीके के चिकित्सालय में जाकर उपचार करवाने के लिए प्रोत्साहित करे। उन्होने कहा कि गाईडलाईन में जो अनुमत है, या कार्मिक अपने कार्य से जा रहा है, तो उन्हे परिचय पत्र देखकर जाने देवें। इसी प्रकार मीडिया के प्रतिनिधि भी अपना परिचय पत्र दिखाकर अपना कार्य कर सकेंगे। श्री पंवार ने कहा कि सप्लाई चैन को बाधित नही करना है। ग्रामीण क्षेत्र में गुड्स के वाहनों से राशन इत्यादि की आपूर्ति में लगे वाहनों से खाद्य सामग्री आपूर्ति की जाएगी। उन्होेने जिले के सभी उपखण्ड अधिकारियों से अब तक की तैयारी व पेयजल की स्थिति की विस्तृत चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार 10 से 24 मई तक नरेगा सभी कार्य स्थगित रहेंगे।

सीएमएचओ डाॅ0 गिरधारी ने बताया कि सर्वे के दौरान जो आईएलआई के रोगी मिलते है उन्हे उपचार किट देकर उनका उपचार प्रारम्भ करे तथा रोगियों को समझाये कि आप दो-तीन दिन में ठीक हो जाएंगे। किसी प्रकार से भयभीत होने की आवश्यकता नही है।  रेण्डम नमूूने लिए जाए। नमूने के दौरान नाम, पूरा पता व मोबाईल नम्बर अवश्य लिखे। 

वीसी में न्यास सचिव डाॅ0 हरीतिमा, सीईओ श्री अशोक कुमार, एसीईओ श्री मुकेश बारेठ, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनु, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सहीराम, आयुक्त नगर परिषद श्री सचिन यादव, सीएमएचओ डाॅ0 गिरधारी लाल, आरसीएचओ डाॅ0 एच.एस. बराड़ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 00..

----------





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें