मंगलवार, 11 मई 2021

मानव के दुश्मन कोविड-19 को हराने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जो कहा- जानिए।

 

* करणीदानसिंह राजपूत *


श्रीगंगानगर, 10 मई 2021.

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि हम सभी मानव है और वर्तमान में मानव जाति का एक ही दुश्मन है, वो है कोविड-19, जिसे हम सब मिलकर हरायेंगे। 

मुख्यमंत्री श्री गहलोत सोमवार को वीसी के माध्यम से राजस्थान के ग्राम स्तर के पंच से लेकर चुने हुए जनप्रतिनिधियों की आयोजित वीसी के माध्यम से आवश्यक निर्देश दे रहे थे। 


उन्होंने कहा कि इस महामारी में केवल बजट काम नहीं आयेगा, अनुशासन से ही हम इस महामारी पर विजयी पा सकते है। श्री गहलोत ने कहा कि कोविड की दूसरी लहर ज्यादा घातक है। यह बीमारी वर्तमान में युवाओं, बच्चों व ग्राम स्तर तक पहुंच चुकी है। उन्होंने ग्रामीण जनप्रतिनिधियों से आह्वान किया कि अपने क्षेत्र में जो भी मरीज या संक्रमित व्यक्ति सामने आये, उसकी हर तरफ से मदद करे। 

उन्होंने कहा कि आम नागरिकों की जान बचाने के लिये जन अनुशासन पखवाड़ा तथा रेड अलर्ट पखवाड़े के साथ लाॅकडाउन करना पड़ा। ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ रहे रोगियों की संख्या तथा कोरोना की चैन को तोड़ने के लिये यह जरूरी था। पंचों, सरपंचों की बड़ी भूमिका है तथा चुने हुए जनप्रतिनिधियों का यह धर्म है कि इस महामारी के समय एकजुट होकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से लगभग 13 माह से झूझ रहे है। देश दुनिया इस रोग से पीड़ित है तथा विश्व में लगभग 32 लाख लोगों की कोविड से मृत्यु हो चुकी है। जिस घर में मृत्यु होती है, उस परिवार पर क्या गुजरती है, यह तो वही बता सकते है।

श्री गहलोत ने कहा कि चिकित्सा तंत्र को मजबूत किया गया है, फिर भी लगातार दवा व आॅक्सीजन की मांग बढ़ती जा रही है। प्रधानमंत्री जी व गृहमंत्री  जी से भी बात की है। डीआरडीओ द्वारा आॅक्सीजन प्लांट लगाये जा रहे है, जिनमें से राजस्थान को 15 आॅक्सीजन प्लांट दिये जा रहे है। हमने और अधिक प्लांट देने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि पूर्व की भांति पक्ष-विपक्ष, सामाजिक संगठन, भामाशाह, आमजन सभी मिलकर काम करेंगे तो निश्चित तौर पर इस महामारी से बचा जा सकेगा। 

इस अवसर पर मुख्य सचेतक श्री महेश जोशी, चिकित्सा राज्यमंत्री श्री सुभाष गर्ग, श्री राजेन्द्र सिंह राठौड़, श्री सतीश पूनिया, राजस्व मंत्री श्री हरीश चैधरी, श्री गुलाबचंद कटारिया, शिक्षा मंत्री श्री गोविन्द सिंह डोटासरा सहित विभिन्न जनप्रतिनिधियों ने अपने विचार व्यक्त किये। वीसी के दौरान चिकित्सा विशेषज्ञों ने भी कोविड-19 को लेकर अपने विचार रखे तथा उन्होंने बताया कि कोविड-19 की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक है, मास्क का उपयोग और एक-दूसरे से दूरी बनाकर ही इस महामारी से बचा जा सकता है। 

वीसी में गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़, जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन, पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत, एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मुकेश बारेठ, सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

**********





कोई टिप्पणी नहीं:

यह ब्लॉग खोजें