बुधवार, 20 जनवरी 2021

मनोज स्वामी की राजस्थानी बाल एकांकी संग्रह "सरहिन्द रो साको"का गुरू गोविंदसिंह जयंती पर विमोचन-

 




   

* करणीदानसिंह राजपूत *


सूरतगढ़ 20 जनवरी 2021.

 गुरू गोविन्दसिंह जयन्ती के पावन पर्व पर राजस्थानी के वरिष्ठ साहित्यकार ,राजस्थानी रामलीला के लेखक मंचनकर्ता,केन्द्रीय साहित्य अकादमी पुरस्कार ( अनुवाद) से सम्मानित मनोज कुमार स्वामी की राजस्थानी बाल एकांकी संग्रह "सरहिन्द रो साको" पुस्तक का विमोचन किया गया। यह लोकार्पण कार्यक्रम गुरूद्वारा गुरू सिंघ सभा सूरतगढ़ में हुआ। गुरू गोविंद सिंह जी के दो पुत्रों को दीवार में चिनवाए जाने की शहादत पर पहली एकांकी है और पुस्तक के आवरण पृष्ठ पर उसी शहादत का रेखाचित्र प्रकाशित है।


मनोज स्वामी को गुरूद्वारा सिंह सभा कमेटी ने सिरोपाव भेंट कर सम्मानित किया।  

पुस्तक विमोचन के अवसर पर सूरतगढ़ के प्रसिद्ध व्याख्याता प्रवीण भाटिया ने कहा की "सरहिन्द रो साको" बाल एकांकी संग्रह बालकों  में देश भक्ति की भावना को जगाने का महत्वपूर्ण कार्य करेगी और मातृभाषा राजस्थानी के प्रति बालकों का जुड़ाव होगा।


अंग्रेजी शिक्षक अनिल चुघ ने इस बाल एकांकी संग्रह को बालकों में संस्कार के बीजारोपण की महत्वपूर्ण कड़ी बताया।

पुस्तकों के समीक्षक मांगीलाल शर्मा ने  मनोज स्वामी की रचनाओं को समाज के हर वर्ग की समस्या को उजागर करने वाली सामाजिक,नैतिक शिक्षा से ओतप्रोत बताया। 


राजस्थानी के व्याख्याता सुरेन्द्र स्वामी के अनुसार राजस्थानी भाषा के प्रति तन,मन धन से समर्पित मनोज स्वामी की प्रत्येक रचना अपने आप में महत्वपूर्ण है। हमें मनोज स्वामी की साहित्य साधना से शिक्षा लेते हुए ,अपनी मातृभाषा राजस्थानी का प्राथमिक शिक्षा,उच्च शिक्षा में विस्तार करना अतिआवश्यक है।


एडवोकेट कमल पारीक ने इस अवसर पर सरहिन्द रो साको पुस्तक के विभिन प्रसंगो पर चर्चा करते हुए बताया की प्रदेश की प्रतियोगी परीक्षाओं में राजस्थानी भाषा कला, संस्कृति, साहित्य का पाठ्यक्रम जुड़ने से राजस्थान के युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर मिलने शुरू हुए हैं। इस लिए भाषा का विस्तार और  संवर्धन जरूरी है। 



गुरुद्वारा श्री सिंह सभा अध्यक्ष प्रीतम सिंह गिल,गुरदीप सिंह भूंई, टैगोर महाविद्यालय के निदेशक गगन सिंह, ओमप्रकाश साबनिया,मुरलीधर पारीक,हरीश स्वामी, विविधा अध्यक्ष योगेश स्वामी, किशन स्वामी,अशोक स्वामी, टाबर टोली में निखिल,रामप्रताप, सुरजीत, इमरान, रोहित, उत्तम, तपेश, राजकमल आदि मौजूद रहे। 00

*****







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यह ब्लॉग खोजें