बुधवार, 26 जून 2024

सूरतगढ़:इंदिरा गांधी नहर पानी होते ट्युबवैलों का खारा पानी वितरण क्यों? नहरीपानी 6 माह का स्टोरेज.

 



* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 26 जून 2024.

सूरतगढ़ शहर के लिए 26 करोड़ की विशाल योजना और 6 माह तक का इंदिरा गांधी नहर का पानी स्टोरेज होते हुए भी अभियंता और स्टाफ ट्युब वैलों ( नल कूपों) का खारा पानी वितरित कर लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। 

* अधिशासी अभियंता रामलाल मित्तल, सहायक अभियंता अजय सहारण की शुद्ध पानी वितरण की जिम्मेदारी है लेकिन इनकी ड्युटी के प्रति लापरवाही से खारा पानी वितरण होता है। सवाल यह पैदा होता है कि विभाग ने ट्युब वैल क्यों खुदवाए और पानी खारा है की जानकारी होते हुए भी उनका पानी वितरित क्यों किया जाता है? 26 करोड़ की योजना और लाखों किलो लीटर का 6 माह तक का स्टोरेज होते हुए उसका ही उपयोग करने के बजाय खारा पानी वितरित करने वाले दोनों अधिकारियों पर सख्त कार्वाई जरूरी है। सहायक अभियंता अजय सहारण के कार्यकाल में पाईप लाईन तोड़ अवैध कनेक्शन सैंकड़ों की संख्या में हो गये। लेकिन मौके पर पहुंच कर न पाईप लाईनों का निरीक्षण किया न अवैध कनेक्शन हटाए न कानूनी कार्वाई की। अपने आप अवैध कनेक्शन,अनेक घरों में एक वैध दूसरा अवैध कनेक्शन। 

मीटर रीडर रीडिंग लेने नहीं आते,महीने पर महीने बीतते आधा साल तक गुजर गया। आखिर पाईप लाईनों को तोड़ने की जांच सहायक अभियंता अजय सहारण क्यों नहीं करता? 

👍अधिशासी अभियंता रामलाल मित्तल, सहायक अभियंता अजय सहारण दोनों ही निलंबित कर जांच होनी चाहिए। भजनलाल सरकार के शुद्धता जल मिशन को सूरतगढ़ में इन अधिकारियों ने फेल कर रखा है।👍 पानी का बड़ा भंडारण होते हुए भी सूर्योदय नगरी के 15 वार्डों के करीब 35-40 हजार लोगों को एकांतरे पानी दिया जाता है। रोजाना पानी नहीं और जो दिया जाए वह भी अशुद्ध और खारा। 

जांच के दायरे में स्टाफ भी लिया जाए और फोरमैन भानीराम, फीटर सरजीत सिंह मीटर रीडर और जेएफए की हाजिरी और ड्युटी की जांच होनी चाहिए।

*इंदिरा गांधी नहर जहां से पानी लेते हैं उस हैड पर और शहर में इंदिरा गांधी नहर कालोनी के समीप  खारे पानी के ट्युब वैल हैं जो पूरी तरह से बंद कराए जाने चाहिए।०0०

करणीदानसिंह राजपूत,

पत्रकार,( राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क सचिवालय से अधिस्वीकृत)

सूरतगढ़ ( राजस्थान)

94143 81356

*******




यह ब्लॉग खोजें