शुक्रवार, 24 मई 2024

ऑपरेशन ब्लैक थंडर:3अस्पतालों निरीक्षण:1 को बंद कराया.

 


* करणीदानसिंह राजपूत *


तीनों अस्पतालों को दिए जाएंगे नोटिस


हनुमानगढ़ 24 मई 2024.

 निजी अस्पतालों में व्याप्त अनियमितताओं, झोलाछाप एवं मेडिकल स्टोर पर प्रैक्टिस करने वालों के विरुद्ध राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे आपरेशन ब्लैक थंडर अभियान के तहत गुरुवार को जिले में तीन निजी अस्पतालों की जांच की गई। जांच में तीनों अस्पतालों में अनेक कमियां पाई गई। इनमें दो कार्रवाईयां हनुमानगढ़ में एवं एक कार्रवाई पल्लू में की गई। 

* तीनों अस्पतालों में मिली कमियों के आधार पर उन्हें नोटिस देने की कार्यवाही की जा रही है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नवनीत शर्मा इन कार्रवाईयों में शामिल रहे। इसके अतिरिक्त एसीएमएचओ डॉ. सुनील विद्यार्थी, स्वास्थ्य निरीक्षक संतकुमार बिश्नोई, पल्लू सीएचसी इंचार्ज डॉ. जयप्रकाश, डीपीसी अनीश गांधी उपस्थित रहे।

सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि सम्भागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी ने बुधवार को आयोजित बैठक में आपरेशन ब्लैक थंडर अभियान के तहत जिले में निजी अस्पतालों में आ बरती जा रही अव्यवस्थाओं, झोलाछाप एवं मेडिकल स्टोर पर प्रैक्टिस करने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। 











1- डॉ. शर्मा ने बताया कि जिला कलक्टर श्री कानाराम के निर्देशन में गुरुवार को हनुमानढ़ जंक्शन स्थित खुंजा के वार्ड नं. 4 में चल रहे चावला औषधालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण में औषधालय में मौजूद वैद्य गुरदीपसिंह चावला ने बताया कि वे आयुर्वेदिक दवाइयों से उपचार करते हैं। निरीक्षण करने पर पता चला कि वैद्य गुरदीपसिंह चावला के पास बिहार राज्य की कोई डिग्री थी। राजस्थान में इलाज करने के लिए उनके पास कोई भी दस्तावेज उपलब्ध नहीं थे। दवाइयों की जांच करने पर पता चला कि वे वहीं पर कूट-पीट कर दवाइयां बनाते हैं। दवाइयां बनाने का लाइसेंस भी उनके पास नहीं मिला। वहां 7-8 मरीज उपचार के लिए आए हुए थे। निरीक्षण में मिली कमियों के आधार पर चावला औषधालय को नोटिस देने की कार्यवाही की जा रही है।


2-इसके उपरांत जंक्शन स्थित राजीव आयुर्वेद एक्यूप्रेशर सेंटर का निरीक्षण किया गया। यह संस्थान भी क्लिनिक एस्टेबिलशमेंट एक्ट के तहत रजिस्टर्ड नहीं था। वहां पर एलोपैथी की दवाइयां पाई गई, जिन्हें कामन ट्रीटमेंट फैसेलिटी (सीटीएफ), हनुमानगढ़ जंक्शन भिजवाकर नष्ट करवाया गया। सेंटर पर उपस्थित डॉ. अशोक नारंग ने बताया कि वे आयुष चिकित्सक हैं तथा राजस्थान में प्रेक्टिस के लिए रजिस्टर्ड हैं। निरीक्षण में वहां पर काफी कमियां पाई गई। कमियों पाए जाने पर अस्पताल को मौके पर बंद करवा दिया गया तथा अस्पताल प्रशासन को नोटिस देने की कार्यवाही की जा रही है।


3-डॉ. सुनील विद्यार्थी ने बताया कि तीसरी कार्रवाई पल्लू स्थित 'अपना अस्पताल' पर की गई, जो क्लिनिक एस्टेबिलशमेंट एक्ट के तहत रजिस्टर्ड नहीं था। वहां पर तीन मरीज उपचाराधीन थे, जिनमें दो बच्चे थे। मौके पर वहां कोई भी चिकित्सक नहीं मिला। उपस्थित स्टाफ भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पा रहा था। निरीक्षण में मिली कमियों के आधार पर अपना अस्पताल को नोटिस देने की कार्यवाही की जा रही है।


जारी रहेगी कार्रवाई : डॉ. शर्मा


सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि आपरेशन ब्लैक थंडर अभियान के तहत जिले में झोलाछाप, अनाधिकृत अस्पतालों एवं मेडिकल स्टोर पर निजी प्रैक्ट्सि करने वाले लोगों पर भविष्य में भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आमजन से आग्रह किया कि ऐसे लोगों के बारे में चिकित्सा विभाग को जानकारी दें ताकि आमजन की सेहत से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि विभाग के कण्ट्रोल रूम नं. 01552-261190 पर सूचना दी जा सकती है।०0० 

******









यह ब्लॉग खोजें