मंगलवार, 9 अप्रैल 2024

डा.हरिओम बंसल से एनपीए की वसूली होगी:प्राईवेट चिकित्सालय में सेवाएं दे रहे थे.

 



* करणीदानसिंह राजपूत *

9 अप्रैल 2024.


पीलीबंगा के बठिण्डा मैटरनिटी एवं सर्जीकल अस्पताल का औचक निरीक्षण, मिली अनेक कमियां


- एनपीए उठा रहा पीलीबंगा का सरकारी चिकित्सक प्राइवेट अस्पताल में भी दे रहे थे सेवाएं, अभी तक उठाए एनपीए की होगी वसूली


हनुमानगढ़। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज पीलीबंगा में एक प्राइवेट अस्पताल का औचक निरीक्षण किया, जहां अनेक प्रकार की अव्यवस्थाएं देखने को मिली। इसके अतिरिक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कार्यरत सरकारी चिकित्सक भी प्राइवेट अस्पताल में सपत्नीक सेवाएं दे रहे थे। अस्पताल की जांच में अनेक प्रकार की अव्यवस्थाएं देखने को मिली। निरीक्षण की कार्यवाही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नवनीत शर्मा एवं स्वास्थ्य निरीक्षक संतकुमार बिश्नोई ने की।

सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों के नियमित निरीक्षण अभियान के तहत आज पीलीबंगा के बठिण्डा मैटरनिटी एवं सर्जीकल अस्पताल का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में सामने आया कि अस्पताल ने अभी तक क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के तहत रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया गया था। जांच करने पर पता चला कि सीएचसी पीलीबंगा में कार्यरत डॉ. हरिओम बंसल अस्पताल में नियमित रूप से सेवाएं दे रहे हैं। डॉ. हरिओम बंसल की पत्नी डॉ. ममता बंसल भी प्राइवेट अस्पताल में सेवाएं दे रही है। वहां उपस्थित रोगियों ने बताया कि डॉ. हरिओम बंसल से इलाज करवाने के लिए आए हैं। निरीक्षण में सामने आया कि अस्पताल में बायोमेडिकल वेस्ट का निस्तारण भी सही प्रकार से नहीं हो रहा था। अस्पताल प्रशासन को क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट सहित अन्य कार्यवाही पांच दिन में सारी प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए, अन्यथा अस्पताल प्रशासन पर दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। डॉ. शर्मा ने बताया कि अस्पताल के अन्य दस्तावेजों की जांच की जा रही है।


एनपीए की होगी वसूली


डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि निरीक्षण में सामने आया कि डॉ. हरिओम बंसल चिकित्सा विभाग से एनपीए (नान प्रैक्ट्सिंग अलाउंस) भी उठा रहे हैं। इस संबंध में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं जयपुर के निदेशक (जन स्वास्थ्य) डॉ. रविप्रकाश माथुर ने हाल ही में आदेश दिए हैं कि विभाग में कार्यरत चिकित्सक बाहर प्रैक्ट्सि नहीं करने पर ही एनपीए लेने का हकदार है। इसके बावजूद कई चिकित्सक बाहर प्रैक्ट्सि कर एनपीए भी उठा रहे हैं। उन्होंने ऐसे चिकित्सकों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही करने के आदेश दिए हैं। डॉ. शर्मा ने बताया कि डॉ. हरिओम बंसल के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जाएगी। इसके अंतर्गत समस्त चिकित्सालयों में एनपीए लेने वाले चिकित्सकों का नाम सार्वजनिक किया जाएगा एवं उनके द्वारा अभी तक उठाया गया एनपीए भी वसूल किया जाएगा। ०0०

--








    


यह ब्लॉग खोजें