बुधवार, 14 दिसंबर 2022

गंगाजल मील ने भ्रष्टाचार गलत कार्यों का ठीकरा चैयरमैन कालवा के सिर पर फोड़ा.

 


* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 14 दिसंबर 2022.

पूर्व विधायक गंगाजल मिलने पत्रकारों को दावे के साथ कहा कि नगर पालिका बोर्ड कांग्रेस का है और अध्यक्ष हमने बनाया है लेकिन नगर पालिका में कोई गलत कार्य होता है तो उसकी जिम्मेदारी हमारी नहीं जो गलती करेगा उसकी जिम्मेवारी है।  पिछले काफी समय से नगर पालिका में भ्रष्टाचार और उसमें चेयरमैन ओम प्रकाश कालवा पर गंभीर आरोप अतिक्रमण आदि से संबंधित लगते रहे हैं। गंगाजल मील ने आज प्रेस वार्ता में कहा कि अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किए जा सकते। टिड्डी निरोधक कार्यालय के पास के अतिक्रमण को तुड़वाया गया है। मील ने कहा कि हमारे परिवार के नाम से कोई अतिक्रमण करे जिससे हमारी बदनामी हो तो यह बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। मील ने कहा कि हमारे परिवार का कहीं अतिक्रमण नहीं है। मील ने कहा कि इस प्रकार के कोई भी अतिक्रमण कहीं हो तो हमें मालूम हुआ या बताया जाएगा तो हम उसे तुरंत तुड़वाने का कार्य करवाएंगे। यह भी कहा गया कि अतिक्रमण करना होता तो जयपुर में करते जहां करोड़ों रूपयों के प्लाट होते हैं, यहां सूरतगढ़ में तो लाखों की कीमत के हैं।


* गंगाजल मील से सवाल किया गया कि नगर पालिका में भ्रष्टाचार होने के आरोप अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा पर लग रहे हैं  भ्रष्टाचार के आरोपों से आपकी छवि पर असर हो रहा  है कि आप अध्यक्ष कालवा को संरक्षण दे रहे हैं बचा रहे हैं।उसकी कितनी जिम्मेदारी आपकी है? गंगाजल मील मील ने स्पष्ट कहा कि नगर पालिका सूरतगढ़ का बोर्ड कांग्रेस का है चेयरमैन हमने बनाया है लेकिन उसके गलत कार्यों में हमारी जिम्मेदारी नहीं है जो गलत करेगा वही जिम्मेदार होगा। उन्होंने कहा कि हमारा भ्रष्टाचार अतिक्रमण किसी में संरक्षण नहीं है न बचाव है।


पत्रकारों का कहना था कि कांग्रेस के बोर्ड चेयरमैन ओम प्रकाश कालवा पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाने वाले कांग्रेस पार्टी के ही नेता कार्यकर्ता हैं। कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष परसराम भाटिया पार्षद है और बनवारी लाल मेघवाल पूर्व अध्यक्ष है। इनके अलावा कुछ पार्षदों ने भी पालिका अध्यक्ष पर आरोप लगाया था कि टिड्डी रोधक कार्यालय के पास में अतिक्रमण है उसमें अध्यक्ष की शह है। वह

अतिक्रमण आरोप के करीब 6 महीने बाद अब हटाया गया है। कांग्रेस के ही  पार्षद चैयरमैन पर निरंतर आरोप लगा रहे हैं। तीखे सवाल भी उठे कि आगे 2023 का चुनाव लड़ना है तो वर्तमान स्थिति यह है कि चुनाव लड़ने वाले हनुमान मील और पालिका अध्यक्ष दोनों में से किसी एक को ही बचा सकेंगे। यदि पालिका अध्यक्ष को सरंक्षण देते हैं तो हनुमान मील के चुनाव पर असर होगा। गंगाजल मील से सीधी बात कही गई की पालिका अध्यक्ष को आप का संरक्षण है। सूरतगढ़ के लोग ओमप्रकाश कालवा की कार्यप्रणाली से नाराज हैं। मील परिवार सत्ता से 10 साल से पीछे है। यदि सूरतगढ़ के 70,000 से अधिक वोटर अधिकांश नाराज रहते हैं तो इसका असर आगामी चुनाव पर पड़ेगा। सीधा सवाल किया गया कि एक बार फिर मील परिवार सत्ता से दूर रह जाएगा। 

गंगाजल मील ने कहा कि नगरपालिका के गलत कार्यों पर किसी भी प्रकार का कोई संरक्षण नहीं है। 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मील परिवार के हेतराम मील डायरेक्टर पंचायत समिति सूरतगढ़ भी मौजूद थे। उन्होंने सवालों के जवाब में कहा कि अतिक्रमण तुड़वाए गए हैं और आगे भी अगर नगर पालिका की भूमि पर सरकारी भूमि पर भूमाफिया कहीं कब्जा करते हैं तो वह बर्दाश्त नहीं होगा। 

उन्होंने कहा कि अतिक्रमण तुड़वाने के बाद लोगों ने आरोप लगाया कि हनुमान मील वहां क्यों गया था। स्पष्ट है कि किसी व्यक्ति का मकान गलत न टूट जाए इसलिए हनुमान मील का पहुंचना गलत नहीं कहा जा सकता। पत्रकारों से ही पूछा गया कि अतिक्रमण करवाना उचित है या अनुचित है आप सभी बताएं। इस पर किसी भी पत्रकार ने अतिक्रमण तोड़ने को गलत नहीं बताया। हेतराम मील ने कहा कि आप सभी यह मानते हैं कि अतिक्रमण तुड़वाना सही है तो हनुमान मील पर आरोप क्यों लगाए जा रहे हैं?


 एक सवाल यह भी आया कि नगरपालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा ने कहा कि जहां अतिक्रमण तोड़े गए हैं वहां पर पुनः मकान बना लें और वहां पर नगरपालिका 25 लाख रुपए के विकास कार्य करवाएगी। क्या चेयरमैन की संपत्ति है खजाना है जो चेयरमैन ने ऐसा कहा। उत्तर मिला की आप देखते रहें वहां पर अतिक्रमण करने वालों को किसी भी प्रकार की कोई सुविधा सरकार की ओर से नहीं दी जाएगी और न पुन: अतिक्रमण होंगे। 

गंगाजल मील की  प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक व्यक्ति का नाम भी आया जो कब्जे करके आगे से आगे बेचने का कार्य करता रहा है। इसके अलावा चेयरमैन के निकट के कुछ पार्षदों पर भी आरोप लगा जो अतिक्रमणकारियों का साथ दे रहे हैं। आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस अनेक मुद्दों को लेकर के हुई। विशेषकर ऐसे लग रहा था कि नगरपालिका पर लग रहे भ्रष्टाचार के आरोपों से मील परिवार भी परेशान है और अपनी बात रखना चाहता है। नगरपालिका के भ्रष्टाचार व अतिक्रमण पर  गलत कार्यवाही पर उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं है जो गलत कार्य करता है उसी की जिम्मेदारी है।

 इससे लग रहा था कि नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा पर गलत कार्यों का आगे जो भी संकट होगा  या आएगा उसमें गंगाजल मील और मील परिवार का संरक्षण नहीं होगा और न मील परिवार के द्वारा कोई बचाव किया जाएगा।

मील आगामी 2023 के चुनाव लड़ने की पूरी तैयारी में नगरपालिका के भ्रष्टाचारों व गलत कार्यों से अपने को बचाए रखना चाहते हैं और दूर रहना चाहते हैं ताकि जनता नाराज नहीं हो। मील की इस घोषणा के बाद ओमप्रकाश कालवा  पर चल रही जांचों,पुलिस मुकदमें,शिकायतों पर ओमप्रकाश कालवा परेशानियों से संकट से घिर सकते हैं। मील का कथन ओमप्रकाश कालवा पर आफत का संकेत है। अतिक्रमण कराने अतिक्रमी का संरक्षण करने वाले पार्षदों पर भी आफत आने का संकेत है। ०0०




यह ब्लॉग खोजें