मंगलवार, 27 सितंबर 2022

भगतसिंह जयंति पर मधुलिका उज्ज्वल का गायन:सूरतगढ़ में शहीद स्मारक के प्रयास

 


 * करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 27 सितंबर 2022.

शहीद भगत सिंह जयंती पर आयोजित देश गान कार्यक्रम में यह घोषणा हुई कि समाधान समिति की ओर से सूरतगढ़ में शहीद स्मारक बनाने के प्रयास चल रहे हैं।

समाधान समिति की ओर से पिछले कुछ सालों से शहीद भगत सिंह जयंती पर बहुत अच्छे अच्छे कार्यक्रम और शहीद परिवारों के लोगों के वक्तव्य कराए जाने के कार्यक्रम हुए हैं।

आज 27 सितंबर 2022 के कार्यक्रम में राजस्थान की स्वर कोकिला नाम से प्रसिद्ध मधुलिका उज्जवल के देशभक्ति पूर्ण गीत प्रस्तुत किए गए। मधुलिका उज्जवल ने अपने ओजस्वी वाणी से कुछ गीत प्रस्तुत किए जिनका श्रोताओं ने तालियों की गड़गड़ाहट से स्वागत किया।

समाधान समिति के अध्यक्ष राजेश चड्ढा में मधुलिका उज्जवल के परिचय में अनेक बातें बताई।

भाटिया आश्रम की छात्रा अनुराधा बुडानिया ने पंजाबी गीत एवं शिक्षक जगरूपसिंह ने कविता प्रस्तुत की।











 इस अवसर पर समाधान समिति के संरक्षक लाजपत राय भाटिया ने बताया कि समिति की ओर से भव्य शहीद स्मारक बनाने की योजना वसुंधरा राजे के सूरतगढ़ आगमन से शुरू हुई और इस योजना के तहत आपसी बातचीत समिति में करके और कुछ कदम आगे बढ़ाए गए। नगर पालिका सूरतगढ़ को करीब ढाई साल पहले एक आवेदन प्रस्तुत किया गया कि शहीद स्मारक बनाने के लिए 4 बीघा जमीन चाहिए। उन्होंने आज कार्यक्रम में उपस्थित नगर पालिका चेयरमैन ओमप्रकाश कालवा से पुनःअनुरोध किया गया कि वह इस स्मारक बनाने के कार्यक्रम में भूमि दिलवाने में  योगदान करें।

अस्सी वर्षीय  लाजपत राय भाटिया ने एक कविता प्रस्तुत की। भगतसिंह को फांसी होने से पूर्व संध्या पर जब उनकी माता मिलने पहुंची और क्या बात हुई। लाजपतराय भाटिया कविता पढते बहुत भावुक हो उठे। उनका गला रुंध गया। वे रो उठे। भाटिया इससे पहले भी सुभाष जयंती आदि व अन्य कार्यक्रमों में बेहद भावुक कविताएं प्रस्तुत कर चुके हैं।


राजेश चड्ढा ने अपने विचार व्यक्त किए।उन्होंने बताया कि शहीद स्मारक में 8 कक्ष बनाए जाएंगे जिनमें शहीदों की प्रतिमाएं उनके जीवन वृतांत और पुस्तकें आदि रखी जाएंगी।


नगरपालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा ने अपने वक्तव्य में पहले आयोजन के बारे में विचार रखे की शहीदों के कार्यक्रम के लिए समिति सराहनीय कार्य कर रही है।

 ओमप्रकाश कालवा ने कहा कि जितनी जमीन मांगी गई ह,वह क्षेत्रफल बहुत अधिक है। नगर पालिका आवंटन के अधिकार क्षेत्र में यह नहीं आता। नगरपालिका इतना बड़ा भूखंड दे नहीं सकती। यह कार्य राज्य सरकार कर सकती है और इस काम में वे हर कदम पर साथ देने को तैयार हैं। उन्होंने कुछ सुझाव दिए कि संस्था अन्य संस्थाओं की तरह से भूखंड खरीद कर वहां पर निर्माण कर सकती है।उसमें सहयोग नगर पालिका की ओर से हो सकते हैं। इस पर स्वामित्व संस्था का रहेगा। उन्होंने यह सुझाव भी दिया कि एक और तरीका है कि नगर पालिका भूखंड उपलब्ध करवाए और उसको शहीद स्मारक के रूप में समाधान समिति गोद लेकर विकसित करे।  ऐसी स्थिति में जो भी संपत्ति बनेगी स्मारक बनेगा उसका स्वामित्व नगरपालिका का रहेगा। यह संस्था तय करे कि उन्हें किस प्रकार से शहीद स्मारक बनाना है।


 ओमप्रकाश कालवा ने इस अवसर पर घोषणा की कि वह अपने निजी कोष से संस्था के जमीन खरीदने या स्मारक बनाने के लिए एक लाख रूपये प्रदान करेंगे।

 इस कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य हनुमान मील ने अपने वक्तव्य में बहुत सी बातें कहीं। इस कार्यक्रम में सर्वाधिक श्रोता भाटिया आश्रम के छात्र-छात्राएं मौजूद थे। हनुमान मील ने कहा कि वे अच्छे तरीके से अपने अध्ययन में ध्यान दें उनके अभिभावक चाहते हैं कि वे शिखर पर पहुंचे और ऐसा ही विचार प्रवीण भाटिया जी का है वह भी चाहते हैं कि भाटिया आश्रम में जो भी कोचिंग लेने आया वह सफल हो और भारत के सरकारी सेवाओं में चयनित हो।

 इस कार्यक्रम में कुछ देर के लिए भाजपा विधायक रामप्रताप कासनिया भी शुरू में मौजूद रहे और किसी बैठक के अंदर पहुंचने के लिए इस कार्यक्रम को छोड़ गए। 



शहर के अनेक गणमान्य इस कार्यक्रम में मौजूद थे। कार्यक्रम की सराहना मधुलिका उज्जवल के गीतों पर तालियों की गड़गड़ाहट के साथ होती रही। 

ओमप्रकाश कालवा ने यह कहा कि भविष्य में भी मधुलिका उज्जवल सूरतगढ़ में कोई अच्छे कार्यक्रम में शामिल होंगी तो बड़ा अच्छा लगेगा।कार्यक्रम में  गायिका मधुलिका उज्जवल,हनुमान मील,ओमप्रकाश कालवा और व्यापार मंडल के अध्यक्ष दर्शन भगत परनामी को स्मृति चिन्ह प्रदान कर और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया 0०





यह ब्लॉग खोजें