सोमवार, 12 सितंबर 2022

सूरतगढ़ जन संघर्ष समिति की सभी मांगें मानी: प्रशासन और पालिका लाईन पर ऐसे आए.

 


* करणीदानसिंह राजपूत *


सूरतगढ़ 12 सितंबर 2022.

जनसंघर्ष समिति की महिलाओं और पुरुषों के धरने से कुछ ध्यान नहीं दिया और एक एक कर 26 दिन बीत गए। आज संघर्ष समिति के लोग गुस्साए और उपखण्ड अधिकारी के में घुसकर घेराव किया। उपखण्ड अधिकारी को चेताया कि आपके कार्यवाही नहीं करने के कारण भूमाफिया गुंडागर्दी कर रहे हैं। लोगों के गुस्से के बाद प्रशासन और पालिका लाईन पर आए।


*प्रशासन आया घुटनों के बल संघर्ष समिति की सभी मांगों पर बनी सहमति धरना स्थगित*


जन संघर्ष समिति के नो सूत्रीय मांग पत्र को लेकर उपखंड कार्यालय के आगे आज वे 27वे दिन भी क्रमिक धरना जारी रहा धरना स्थल पर काफी संख्या में आंदोलनकारी उपस्थित थे।आज धरना स्थल पर सभा हुई। जन संघर्ष समिति के  नेताओं ने प्रशासन के संवेदनहीन रवैये पर जमकर गुस्सा व्यक्त किया। उसके बाद सैकड़ों की तादात में महिला और पुरुष उपखंड अधिकारी के कार्यालय में घुस गए और उपखंड अधिकारी कपिल कुमार यादव का जोरदार घेराव किया। 

आक्रोशित आंदोलनकारियों ने उपखंड अधिकारी पर आरोप लगाया कि आप अपनी जिम्मेदारी सही तरीके से नहीं निभा रहे हैं।आपकी नाक के नीचे दबंग भूमाफिया सरकारी सिस्टम को ठेंगा दिखा कर अपने स्तर पर वर्षों से काबिज बाशिंदों को उजाड़ने के लिए मनमानी गुंडागर्दी कर रहे हैं। आप चुपचाप बैठे हुए देख रहे आपके उपखंड प्रशासन के अधीनस्थ पीडब्ल्यूडी के अधिकारी, नगर पालिका के अधिकारी, तहसील प्रशासन विद्युत विभाग के अधिकारी निष्क्रिय बने हुए। आपकी तरफ से इन विभागों के गैर जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो रही जिसकी संघर्ष समिति घोर निंदा करती है।

आंदोलनकारियों ने उपखंड अधिकारी को आड़े हाथ लेते  हुए कहा कि आप की भूमिका संघर्ष समिति के नजरों में संदेह के दायरे में आती है  और ऐसा लगता है आप भारी दबाव में काम कर रहे हैं।

आंदोलनकारियों के भारी आक्रोश को देखते हुए उपखंड अधिकारी ने 1 घंटे की मोहलत मांग कर संबंधित सभी अधिकारियों को तलब कर समुचित वार्ता करने और समाधान का आश्वासन देने पर समिति ने वापिस धरना स्थल पर आकर धरना शुरू कर दिया।

* लगभग 1 घंटे बाद उपखंड अधिकारी कपिल यादव के बुलावे पर संघर्ष समिति का 21 सदस्य प्रतिनिधि मंडल वार्ता के लिए पहुंचा। 

आज की वार्ता में जन संघर्ष समिति के 9 सूत्रीय मांग पत्र पर पॉइंट टू पॉइंट वार्ता हुई जिसके अंदर नगर पालिका की तरफ से नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा नगर पालिका अधिशासी अधिकारी विजय प्रताप सिंह, पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन संजय अग्रवाल ने भाग लिया। 

शहर के मुख्य बाजार की सड़क की समस्त तकनीकी प्रक्रिया पूरी कर 20 सितंबर। से पहले रेलवे स्टेशन से लेकर सुभाष चौक, महाराणा प्रताप चौक और महाराणा प्रताप चौक से भगत सिंह चौक तक सड़क का निर्माण कार्य शुरू करने का  विश्वास दिया गया।


मुख्य बाजार की सड़क पर लगे बिजली के पोल को हटाने के लिए विद्युत विभाग के  एईएन अंकुश वासुदेव ने 15 सितंबर से पहले अनावश्यक पोल हटाने व रोड बाधित करने वाले पोल स्थानांतरित करने की प्रक्रिया पूरी करने का विश्वास दिया।


इसके साथ ही वार्ड नंबर 5, 6 ,7 ,8 ,9,10 के आबादी  क्षेत्र ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन तारों को हटाने के लिए विद्युत विभाग एईएन अंकुश वासुदेव ने कहा  आधा खर्चा नगर पालिका या सरकार दे तो इन तारों को दूसरी जगह शिफ्ट किया जा सकता है। इस विषय पर नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा ने विद्युत विभाग को आश्वासन दिया कि आप यह प्रक्रिया शुरू करें। पचास लाख रुपए तक नगर पालिका वहन करेगी। 

इसके साथ ही टीसी पैरा फेरी के  किसानों को मिलने वाली खातेदारी मैं आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए तहसीलदार रामकुमार व घग्घर फ्लड विभाग जेईएन ने सभी आवेदक किसानों कि फाइलों के निस्तारण के लिए अलग डेस्क बनाकर किसानों की फाइलों पर तुरंत कार्रवाई करने वह किसी भी फाइल को बेवजह नहीं रोकने का आश्वासन दिया। 

इस संबंध में किसानों का एक प्रतिनिधि मंडल जन संघर्ष समिति के नेताओं के साथ लगातार प्रत्येक किसान की फाइल पर अधिकारियों के साथ समय-समय पर बैठक आयोजित करेगा, ताकि आवेदक किसानों को बेवजह परेशानी का सामना ना करना पड़े।

इसके अलावा अन्य विभिन्न मुद्दों पर सीवरेज साफ सफाई व गोवंश की समुचित व्यवस्था को लेकर चर्चा हुई जिसमें  सिवरेज के ऊपर उठे सभी चैम्बरों को वार्ड वाइज कोमन टेंडर प्रक्रिया से दुरुस्त किए जाएंगे।

 बेसहारा गोवंश के लिए नंदी शाला में भेजने के लिए अलग से एनजीओ या शहरी इंदिरा गांधी रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से कार्य करवाया जाएगा।

 इससे पूर्व उपखंड अधिकारी कपिल यादव, नगर पालिका अध्यक्ष ओमप्रकाश कालवा नगर पालिका अधिशासी अधिकारी विजय प्रताप सिंह जन संघर्ष समिति के नेताओं के बीच शहर के अंदर बड़े भू माफियाओं के द्वारा किए जा रहे सरकारी भूमि पर अतिक्रमण के मुद्दे पर जोरदार बहस हुई जिसके अंदर जन संघर्ष समिति के नेताओं के तर्क के आगे सभी जिम्मेदार अधिकारियों के पास कोई उत्तर नहीं था।

किसी भी अधिकारी ने अपने ऊपर लगे आरोपों का सच्चाई के साथ जवाब नहीं दिया। संघर्ष समिति के नेताओं ने सीधा सीधा आरोप लगाया कि आप सब के गठजोड़ से शहर के अंदर भूमाफिया पनप रहे हैं लेकिन आप उन पर अंकुश लगाने के बजाय चुप रह कर उनका अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग कर रहे हैं जिसका संघर्ष समिति घोर निंदा करती है।


आज की इस वार्ता में जन संघर्ष समिति की तरफ से समिति के संयोजक राकेश बिश्नोई, सचिव कॉ मदन ओझा, प्रवक्ता ओम राजपुरोहित ,अमित कड़वासरा,महावीर भोजक, नवरंग सिंह,जवाहर छिंपा, सुशील वर्मा, नरेश साहू, रीना देवी,संदीप कुमार, शिवलाल, माया देवी, प्रभावती, निर्मला, इंदु देवी, सुलोचना देवी, संतोष देवी, सोनिया, दुर्गा, सुनीता, दारा सिंह, रामस्वरूप, देवेंद्र यादव,संगीता रानी, सुखी देवी, कमला देवी राजेश कुमार शामिल हुए।


 इससे पूर्व धरना स्थल पर पूर्व नगरपालिका उपाध्यक्ष लक्ष्मण शर्मा,जगदीश बिश्नोई,रोहित, अमित कल्याणा,कमलेश कुमार,नरेंद्र कुमार, गोपी सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

(ओम राजपुरोहित)

******





********


यह ब्लॉग खोजें