गुरुवार, 3 मार्च 2022

श्रीगंगानगर:यूक्रेन में फंसे विद्यार्थियों के परिजनों को प्रशासन द्वारा सहयोग का आश्वासन

 




* करणीदानसिंह राजपूत *

श्रीगंगानगर, 2 मार्च 2022.
यूक्रेन में रहने वाले राजस्थान के विद्यार्थियों सहित अन्य नागरिकों की मदद और उन्हें सुरक्षित रूप से भारत लाने के लिए राजस्थान सरकार निरन्तर प्रयासरत है। इसी की पालना में बुधवार को जिला प्रशासन ने ऐसे परिवारों से मुलाकात कर उन्हें हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू ने बताया कि राज्य सरकार और जिला कलक्टर श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग के निर्देशानुसार उपखंड मुख्यालय श्रीगंगानगर के निवासी उन विद्यार्थियों के परिजनों से मुलाकात की गई, जो यूक्रेन में हैं। ऐसे 12 विद्यार्थियों के परिजनों को मुलाकात के दौरान राज्य भारत सरकार की ओर से हर संभव सहयोग का आश्वासन देते हुए बताया गया कि सरकार उन्हें सुरक्षित वापस लाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। इस दौरान उन्होंने परिजनों को श्रीगंगानगर जिला कंट्रोल रूम और अपने व्यक्तिगत फ़ोन नंबर देते हुए यह जानकारी भी ली की विद्यार्थी यूक्रेन में सुरक्षित हैं और उन्हें रहने-खाने की कोई समस्या नहीं है। मुलाकात के दौरान सभी विद्यार्थियों के परिजनों ने एसडीएम को अवगत करवाया कि उनके बच्चे सुरक्षित हैं और वे मोबाइल फ़ोन के माध्यम से अपने बच्चों से लगातार संपर्क में हैं।




श्री रतनू ने परिजनों को बताया कि यूक्रेन में रहने वाले विद्यार्थियों से संबंधित समस्त सूचनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार द्वारा ई-सूचना पोर्टल लॉन्च किया है। इसे https://home.rajasthan.gov.in औरhttps://rajasthan.gov.in के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। राजस्थान के विद्यार्थी तथा अन्य नागरिक यूक्रेन में रहते हैं और वे भारत लौटना चाहते हैं, तो उनके परिजन इस पोर्टल के ई-इंटीमेशन लिंक पर अपनी समूची जानकारी भरकर इसे अपलोड करें। उन्होंने परिजनों से भयभीत नहीं होने की अपील करते हए बताया कि केंद्र और राज्य सरकार के अलावा राजस्थान फाउंडेशन इनकी मदद के लिए लगातार प्रयासरत है।

 राज्य सरकार द्वारा राजस्थान फाउंडेशन के आयुक्त श्री धीरज श्रीवास्तव को विदेश मंत्रालय और यूक्रेन दूतावास से समन्वय रखने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इस संबंध में सीएम हेल्पलाइन नंबर 181, टेलीफोन नंबर 0141-2229091/2229111 तथा मोबाइल 8306009838 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त  rajfound-rj@nic.inपर ईमेल किया जा सकता है। ०0०

***




यह ब्लॉग खोजें