रविवार, 8 अगस्त 2021

महावीर इन्टरनेशनल अपेक्स जयपुर का सूरतगढ़ में शहीदों को समर्पित रक्तदान शिविर: सचित्र रिपोर्ट.

 


* करणीदानसिंह राजपूत *

सूरतगढ़ 8 अगस्त 2021.

महावीर इन्टरनेशनल अपेक्स कार्यालय जयपुर द्वारा अपने 47वें स्थापना दिवस के अवसर पर भारत के विभिन्न राज्यों में 75 वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में मनाये जा रहे *शहीदों को समर्पित रक्तदान सप्ताह* के अन्तर्गत महावीर इन्टरनेशनल, सूरतगढ़ व वीरा केन्द्र सूरतगढ़ द्वारा आज दिनांक 08 अगस्त 2021, रविवार को चौपड़ा धर्मशाला, सूरतगढ़ में स्वेच्छिक रक्तदान शिविर लगाया गया। 

परियोजना निदेशक वीर रमेश कुमार शर्मा व वीर कालू राम बिश्नोई के अनुसार शिविर में सूरतगढ़ केंद्र की ओर से तपोवन ब्लड बैंक श्रीगंगानगर की मोबाइल टीम ने 60 यूनिट व वीरा केंद्र की ओर से मैत्री ब्लड बैंक सूरतगढ़ की मोबाइल टीम ने 65 यूनिट रक्त संग्रह किया। इस प्रकार सूरतगढ़ के दोनों केन्द्रो के प्रयासों से  कुल 125 यूनिट रक्तदान हुआ।




 केंद्र अध्यक्ष वीर दिलीप मिश्रा के अनुसार सीआरपीएफ के उप कमांडेंट श्री कमल सिंह मीणा ने रिबन काट कर शिविर का उद्घाटन किया और शहीदों को समर्पित इस शिविर के लिए संस्था की भूरी भूरी प्रशंसा की।



 वीरा केंद्र की परियोजना निदेशक वीरा नीतू बैद के अनुसार रक्तदान में महिलाओं व वृक्ष मित्र समिति के सदस्यों ने भी बढ़-चढ़कर सहयोग दिया।


 इस अवसर पर  वृक्षमित्र विकास मदान ने समिति द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी और सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को हतोत्साहित करने के लिए समिति द्वारा निकट भविष्य में कपड़े के थैले वितरित किए जाने की योजना से अवगत कराया। इस हेतु उन्होंने सभी शहर वासियों से सहयोग की अपील की। 


वीरा केंद्र की अध्यक्ष वीरा अंजना सिंह ने बताया कि सभी रक्त दाताओं को प्रोत्साहन स्वरूप प्रशस्ति पत्र व उपहार देकर सम्मानित किया गया। 


शिविर में अनेक महिलाओं सहित कई सदस्यों ने सपरिवार भी रक्तदान किया।




सचिव वीर राजेश वर्मा के अनुसार शिविर में दोनों संस्थाओं के सदस्यों के अतिरिक्त रोवर श्रवण कुमार, विक्रम कुमार, रोहित, सुखप्रीत, अरविंद, लालचंद, निहालचंद व सूरतगढ़ ओपन रेंजर की 25 वीं टीम की रेंजर निशा, मनीषा, ममता एवं समाजसेवी इंजीनियर रमेश माथुर, सरदार तारा सिंह, संजय खेमका, विनोद देवी नवलखा का विभिन्न व्यवस्थाओं में सहयोग रहा। 


डॉक्टर टी एल अरोड़ा के नेतृत्व में सुनील योगी, बृजेंद्र बिश्नोई, अश्वनी, रमनदीप, गुनगुन, विनोद बांगड़वा, राजाराम, कान्ता ने रक्त संग्रहण किया।०0०

*********











यह ब्लॉग खोजें