शुक्रवार, 18 जून 2021

* मलेरिया, डेंगू पर वार,तीस मिनट हर रविवार: कलेक्टर जाकिर हुसैन ने किया आह्वान- करणीदानसिंह राजपूत *


वर्षा काल में होने वाली मौसमी बीमारियों पर वार करने का अभियान श्रीगंगानगर जिले में नारे के रूप 'मलेरिया, डेंगू पर वार,तीस मिनट हर रविवार" के तहत चलेगा। 



आम जन में इस अभियान को लोकप्रिय बनाने के लिए जिला कलेक्टर जाकिर हुसैन ने यह आह्वान किया है जिसमें एक संकल्प भी है। जिले भर में इस अभियान को चलाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।


मलेरिया, डेंगू एवं चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए सोर्स डिडेक्शन कार्यक्रम में गतिशीलता देने के लिए इसी माह से यह अभियान हर रविवार 30 मिनट मलेरिया, डेंगू पर वार चलाया जाएगा।


जिला कलेक्टर जाकिर हुसैन चाहते हैं कि आमजन प्रत्येक  आगामी रविवार से ही इसमें जुट जाए। 

परिवार का प्रत्येक सदस्य रविवार को सुबह 8 बजे से 8.30 बजे तक परिवार घर में रखे गए गमले ट्रे, परिण्डे, कूलर, फ्रीज की ट्रे, पानी की टंकी इत्यादि को खाली कर रगड़कर, साफकर, सुखाकर पुनः उपयोग करे, जिससे मच्छर के अण्डे एवं लार्वा नष्ट हो सके। 

इसके अलावा छत पर रखी पुरानी कुर्सिया, पुराने टायर, पुराने मटके, कबाड़  इत्यादि को नष्ट किया जाए या हटाया जाए, जिससे कि बरसात का पानी उनमें इक्कठा न हो। 

इसके अलावा घर के बाहर आसपास छोटे गडडो में मिट्टी का भराव किया जाए। 


जिला कलक्टर ने कहा है कि  जिले के समस्त राजकीय व निजी कार्यालयों, राजकीय व निजी शिक्षण संस्थानों में प्रत्येक शुक्रवार आज से ही निर्धारित शपथ दिलवाई जाए कि प्रत्येक रविवार को 8 बजे से 8.30 बजे तक पुराने टायर, पुराने मटके, कबाड, कूलर इत्यादि की सफाई करेंगे। 

जिला कलेक्टर ने निर्देश दिया है कि इस अभियान में हर रविवार 30 मिनट मलेरिया व  डेंगू पर वार के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा आईईसी गतिविधियां संचालित की जाए। 

* शपथ *

मै शपथ लेता हूॅ/लेती हूॅ कि प्रत्येक रविवार प्रातः 8 से 8.30 बजे तक अपने घरों में कूलर, टंकी, परिण्डे, फ्रीज ट्रे, फूलदान आदि को रगडकर साफ करूंगा/करूंगी। छत पर रखे कबाड को हटाएंगे, घरों के आस-पास पानी एकत्र नही होने देंगे। मलेरिया डेंगू व चिकन गुनिया नियंत्रण में अपना सहयोग करेंगे। ०0०










यह ब्लॉग खोजें