Monday, October 9, 2017

श्रीगंगानगर दीपावली तक शहर को सुन्दर बनाने में आमजन करें सहयोग



श्रीगंगानगर, 9 अक्टूबर। देश के प्रधानमंत्रा माननीय नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन एवं संकल्प से सिद्धी तक के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिये श्रीगांगनगर शहर के जनप्रतिनिधि एवं संस्थाओं ने आगे आकर इस कार्य का बीड़ा उठाया है। 
श्री प्रहलाद राय टॉक ने जानकारी देते हुए बताया कि श्रीगंगानगर शहर को स्वच्छ बनाने के लिये जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें आमजन को कचरा सड़क पर नही फैंकने का अनुरोध किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम को सरकार व जनता के आपसी सहयोग से पूरा किया जा सकता है। शहर का कोई भी नागरिक कचरा सड़कों पर न फैंके। घर के बाहर डस्टबीन में कचरा एकत्रित कर कचरा पात्रा में डालें। वाणिज्यक संस्थान भी अपने प्र्रतिष्ठान के आगे कचरा पात्रा रखें। 
शहर को सुन्दर व स्वच्छ बनाने के लिये नगरपरिषद के अधिकारी व कर्मचारी भी लगातार आमजन को कचरा नही फैंकने के लिये प्रेरित कर रहे है। जनप्रतिनिधि के आगे आने से इस अभियान को ओर ज्यादा गति मिलेगी तथा शहर सुन्दर बनेगा। प्रशानसिक अधिकारी व नगरपरिषद के अधिकारी भी वाणिज्यिक संस्थाओं के स्वामियों को कचरा पात्रा रखने के लिये एक दिन का समय निकालकर समझाईश करेंगे। श्री टाक ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्रा नरेन्द्र मोदी का सपना तभी पूरा होगा, जब एक-एक नागरिक को आगे आकर इस अभियान में अपना योगदान करना होगा। उन्होंने कहा कि इस बार दीपावली के पर्व पर स्वच्छ गंगानगर में दीपोत्सव मनाया जायेगा। 
सबसे स्वच्छ वार्ड होंगे सम्मानित
श्री प्रहलाद राय टाक ने बताया कि दीपावली के अवसर पर नगरपरिषद के कार्मिकों को अच्छा कार्य करने पर सम्मानित भी किया जायेगा। शहर के सबसे अच्छे 10 वार्डों का चयन किया जायेगा। स्वच्छता में प्रथम स्थान वाले वार्ड को 21 हजार रूपये, द्वितीय वाले को 11 हजार तथा तीसरे स्थान पर रहने वाले 8 वार्डों के 5-5 हजार रूपये की नगद राशि से पुरस्कार दिये जायेंगे। 
सामाजिक संस्थाएं भी आगे आई
प्रधानमंत्रा के स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम में श्री प्रहलाद राय टॉक द्वारा आमजन को प्रेरित करने के इस कार्यक्रम में संस्थाएं भी आगे आ रही है। दीगंगानगर ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री रमेश खदरिया, टैम्पु यूनियन के अध्यक्ष श्री ओमी नायक, श्री राजकुमार जैन, निम्मावाली सरपंच श्रीमती मीनू, मंडी सदस्य श्री बृजमोहन यादव, श्री तरसेन, श्री प्रेम घोड़ेला, पूर्व पार्षद श्री संजीव सैनी व समाजसेवी श्री पिंटा मित्तल सहित अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि ने भी इस अभियान में अपनी आहूति डालने का संकल्प दोहराया। 
&&&&&&&&
 
 

No comments:

Post a Comment

Search This Blog