Wednesday, July 19, 2017

गुलाबेवाला में नशामुक्ति कार्यशाला:



श्रीगंगानगर, 18 जुलाई। राजकीय उच्च माध्यमिक  विद्यालय 25एफ गुलाबेवाला मे मंगलवार को जिला पुलिस अधीक्षक श्री हरेन्द्र कुमार के निर्देशानुसार स्वास्थ विभाग के सहयोग से पुलिस थाना केसरीसिहपुर क्षेत्र मे नशा मुक्ति जन जागृति कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला मे छात्र छात्रा व अध्यापक सहित ग्रामीण व जनप्रितनिधी उपस्थित थे।

कार्यक्रम के मुख्य व्यक्ता डॉ0 रविकान्त गोयल ने जन समुह को सम्बोधित करते कहा कि नशा एक सामाजिक​ बुराई है इससे तन मन और धन तीनों का नाश होता है। नशेड़ी से व्यक्ति के परिवार में हर दिन अशान्ति, झगड़ा​ फसाद और मारपीट रोजमर्रा का हिस्सा होता है। व्यक्ति पशु जैसा नारकीय जीवन जीने को मजबूर होता है। कोई भी व्यक्ति नशेड़ी बनने के लिए नशा नहीं करता परन्तु एक बार भी व्यक्ति नशे की चपेट मे आने पर हमेशा के लिए नशे का गुलाम हो जाता  है। परन्तु दृढ़ इच्छाशक्ति  से नशा छोड़ा जा सकता है। डॉ0 गोयल ने विद्यार्थियों​ व उपस्थित जनसमुह को नशा ना करने व नशा छुड़वाने की सामुहिक शपथ दिलवाई।


कार्यक्रम में समाजसेवी नशामुक्ति उत्प्रेरक श्री बनवारी लाल जी शर्मा ने कहा कि नशा करना बुरी आदत है। वैज्ञानिक कहानियों के माध्यम से विद्यार्थियों के मानस पर यह प्रभाव अंकित किया कि बढते हुए अपराध के पीछे नशे की मुख्य भूमिका होती है। नशा ना करने से समाज का सर्वांगीण विकास होता है।

कार्यक्रम के दौरान जीतराम एसआई पुलिस थाना केसरीसिहपुर ने नशा नही करने के जनजागृति अभियान की सफलता के लिए जनसमुदाय की सहभागिता पर बल दिया । सरपंच श्रीमती कर्मजीतकौर ने भी युवापीढी को नशा करने की सलाह दी।

कार्यक्रम मे कार्यवाहक प्रधानाचार्य श्री संतोष सिह ने कार्यशाला की अभिशंशा की और कहा कि नशा प्रवृति आज एक विश्व समस्या का रुप ले चुकी है। जिसके दुष्परिणाम स्पष्ट दृष्टिगोचर हो रहे है। प्रत्येक व्यक्ति, संघ,  गुट, संस्था, आदि को नशे पर काबू पाने हेतु समुह बनाकर गंभीरता से प्रयास करने चाहिये । जिससे मानव को नशे से बचाया जा सके। इस अभियान मे भारी संख्यां में ग्रामीण, अध्यापक, अध्यापिका, छात्र-छात्राओ सहित जसविन्द्रसिंह सरपंच पति,श्री हरेन्द्रसिंह, जसप्रीतसिंह आदि भी मोजूद थे । सफल मंच संचालन वरिष्ठ अध्यापक (पंजाबी)  श्री कृष्णसिंह द्वारा किया गया ।


No comments:

Post a Comment

Search This Blog